शेखपुरा आस-पास

आईएएस इनायत खान के सामने अंग्रेजी भूल गए शिक्षक, कक्षा तीन के छात्रों को नहीं पढ़ा सके, अररिया डीएम ने की मौके पर कार्रवाई

जोकीहाट (अररिया) : जोकीहाट प्रखंड की चीरह पंचायत में डीएम इनायत खान योजनाओं की जांच-पड़ताल करने पहुंचे. उन्होंने यहां के उन्नत मध्य विद्यालय चीरह में अपनी आंखों से स्थिति देखकर मौके पर ही फैसला किया। डीएम ने तत्काल वहां के दोनों शिक्षकों का तबादला बीईओ प्रतिमा कुमारी को करने के आदेश दिए.

आईएएस इनायत खान के सामने अंग्रेजी भूल गए शिक्षक

दरअसल, निरीक्षण के दौरान डीएम ने शिक्षकों से अंग्रेजी पढ़ाने को कहा. प्रधानाध्यापक के अलावा कोई भी शिक्षक कक्षा तीन के छात्रों को अंग्रेजी नहीं पढ़ा पा रहा था। इतना ही नहीं डीएम ने बच्चों से गणित, अंग्रेजी, विज्ञान पढ़ाने वाले शिक्षकों के नाम भी पूछे, लेकिन बच्चों ने कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने प्रधानाध्यापक इश्तियाक आलम को पठन-पाठन में सुधार करने का निर्देश दिया और बच्चों को पोशाक में लाने के लिए माता-पिता और अभिभावकों की बैठक बुलाने को कहा. फिर उन्होंने प्राथमिक विद्यालय मजार टोला चीरह में जांच के दौरान शिक्षकों और बच्चों के कपड़े नहीं पहनने पर नाराजगी जताई.

इनायत खान ने बच्चों से पूछा कि एमडीएम में अंडे मिलते हैं? इस पर बच्चों ने जवाब दिया, ‘मैडम, हां रविवार को अंडे मिलते हैं।’ इससे पूर्व डीएम चीरा मुखिया टोला स्थित आंगनबाडी कार्यकर्ता रजिया बेगम के केंद्र गए। जहां सीडीपीओ ने बच्चों को डॉ. चांदनी के सामने एक, दो गिनने को कहा. केवल एक बच्चे ने एक, दो, तीन का पाठ किया। तब डीएम ने सभी बच्चों को ताली बजाने को कहा। बच्चे बहुत खुश हुए।

इसके अलावा उन्होंने मनरेगा, सात निश्चय, प्रधानमंत्री आवास योजना की भी गहन जांच की। साथ ही कालकाली के अरफीन डीलर डीएम धंगमा के परवेज डीलर के सार्वजनिक वितरण की भी जांच की. वहीं उन्होंने पंचायत भवन पहुंचकर विकास योजनाओं की फाइलों की जांच की. डीएम ने चिराह के मुखिया हुस्नारा शाहिद को शिक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने को कहा.

जांच के दौरान चीरह पंचायत के धंगमा गांव में नल जल योजना की जांच के दौरान डीएम को नल में पानी नहीं मिला. डीएम ने पीएचईडी के इंजीनियरों से जानकारी मांगी है. इस अवसर पर मनरेगा, पीओ श्रवण कुमार सिंह, सीडीपीओ डॉ. चांदनी, सीआई कमरूल होड़ा, आवास पर्यवेक्षक गोपाल चौधरी, प्रकाश कर्मचारी मनोरंजन सिंह आदि उपस्थित थे. वहीं बीडीओ श्री सिकंदर ने महलगांव पंचायत की योजनाओं की भी जांच की.

Facebook Comments Box
Leave a Comment

Recent Posts