शेखपुरा न्यूज़

यूरिया खाद लेने को आपाधापी सुबह 4 बजे से ही हजारों लोग कतार में

शेखपुरा न्यूज़। जिले में इन दिनों यूरिया रासायनिक खाद लेने हेतु किसानों के बीच आपाधापी की स्थिति उत्पन्न है। जिला मुख्यालय के पटेल चौक स्थित व्यापार मंडल के गोदाम के निकट अहले सुबह 4 बजे से दूरदराज के गांवों से हजारों की संख्या में महिला और पुरुष किसान कतार में उर्वरक लेने हेतु कतार में खड़े है। इस तरह का नजारा पिछले कुछ दिनों से व्यापार मंडल के गोदाम के निकट देखा जा रहा है। काउंटर खुलने की आस में बैठे किसान अपने अपने हाथों में आधार कार्ड , मतदाता परिचय पत्र और भूमि का रसीद का छाया प्रति भी रखे हुए है।

यूरिया खाद लेने को आपाधापी

बता दें कि इन दोनों किसानों द्वारा अपने खेतों में लगी रबी फसलों के साथ साथ गेहूं की फसल की बीज की बुबाई करने हेतु यूरिया खाद का बंदोबस्त किया जा रहा है। कतार में खड़े किसानों ने बताया कि 265 रुपए प्रति बैग के हिसाब से यूरिया किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। एक किसान को ज्यादा से ज्यादा 4 बैग ही खाद दिया जा रहा है। जिले में यूरिया खाद की कमी के चलते इस तरह का भीड़ वितरण काउंटर पर उमड़ा है। जिला मुख्यालय से 20 से 25 किलो मीटर दूरी से किसान खाद लेने हेतु बीती रात्रि से ही काउंटर के निकट आ कर अपनी बारी का इंतजार में जुट जाया कर रहे है।

व्यापार मंडल के गोदाम के निकट इन दिनों सुबह सुबह कुछ घंटों तक मेले सा दृश्य देखने को मिल रहा है। इस बाबत जिला कृषि पदाधिकारी शिवदत्त प्रसाद सिन्हा ने बताया कि सरकार द्वारा कम मात्रा में रासायनिक खाद यूरिया उपलब्ध कराए जाने के कारण यहां अभी इस तरह का भीड़ देखने को मिल रहा है।उन्होंने कहा कि यूरिया खाद की कमी को दूर करने और बड़ी मात्रा में यूरिया उपलब्ध कराने की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि उपलब्ध कराए गए यूरिया खाद का सही तरीके से किसानों के बीच वितरण करवाया जा रहा है।

Source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box
Leave a Comment