देश न्यूज़

PNB की इस स्कीम में 5000 रुपये लगाने पर मिलेंगे 68 लाख रुपये- जानें कैसे

PNB (पंजाब नेशनल बैंक)

PNB (पंजाब नेशनल बैंक) अपने ग्राहकों के लिए सुरक्षित और टेंशन फ्री स्कीम लेकर आया है. बैंक की इस स्कीम सुरक्षित निवेश के साथ ही कई सुविधाएं मिलती हैं. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ…

नई दिल्ली. देश का दुसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) अपने ग्राहकों के कल को सुरक्षित और टेंशन फ्री बनाने के लिए खास स्कीम की सुविधा देता है. सरकार की इस स्कीम का नाम NPS (National Pension System) है. अगर आप भी बैंक की इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो रिटायरमेंट के समय आपको एकमुश्त करीब 68 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. बैंक की इस स्कीम सुरक्षित निवेश के साथ ही कई सुविधाएं मिलती हैं. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ…

क्या है नेशनल पेंशन सिस्टम: नेशनल पेंशन सिस्‍टम एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है, जिसे केंद्र सरकार ने साल 2004 में लॉन्च किया था. साल 2009 के बाद से इस स्कीम को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया. अब सरकारी के साथ प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकता है.

जानिए PNB की स्कीम के फायदे: पंजाब नेशनल बैंक की इस खास स्कीम NPS में पैसा लगाकर आप अपने रिटायरमेंट के बाद भी टेंशन फ्री जिंदगी गुजार सकते हैं.

ये भी पढ़ें: PNB ने शुरू की स्पेशल FD स्कीम, ग्राहकों को मिलेगा ज्यादा ब्याज और मोटा मुनाफा- जानें इंटेरेस्ट रेट

>> आकर्षक मार्केट लिंक्ड रिटर्न मिलता है.

>> यह पेंशन फंड्स और इन्वेस्टमेंट विकल्प है.
>> इसमें निवेश पर सेक्शन 80CCD (1B) के तहत 50,000 रुपए की अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है.
>> यह सेक्शन 80C के 1.50 लाख रुपए के अलावा छूट है.

कौन कर सकता है निवेश: नेशनल पेंशन सिस्टम में 18 से 60 साल तक की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. देश के करीब सभी सरकारी और निजी बैंकों में जाकर इस योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता है.

प्री मैच्योर निकासी की भी मिलती है सुविधा: NPS स्कीम में आप कुछ खास कंडीशन में प्री मैच्योर निकासी भी कर सकते हैं. अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं या फिर घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप पहले पैसा निकाल सकते हैं. इसके अलावा आप शादी, बच्चों की पढ़ाई व लिस्टेड बीमारी के लिए भी पैसा निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Petrol, Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल पहुंचा रिकॉर्ड हाई पर, कई शहरों में हुआ 100 रुपये के पार, जानें और कितने बढ़ंगे दाम 

कैसे मिलेंगे 68 लाख रुपये: अगर आप हर महीने 5,000 रुपए का निवेश करते हैं 30 साल के लिए तो आपका तीस साल बाद कुल योगदान 18 लाख रुपए का हो जाएगा. वहीं, अगर आपको निवेश पर अनुमानित रिटर्न 10 फीसदी की दर से मिलता है तो आपको मैच्योरिटी पर कुल रकम 1.13 करोड़ रुपए हो जाएगी.

>> एन्युटी की खरीद 40 फीसदी
>> अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी
>> टैक्स फ्री विड्रॉल मैच्योरिटी अमाउंट का 60 फीसदी
>> 60 की उम्र पर पेंशन 30,391 रुपए महीना
>> एकमुश्त कैश 68.37 लाख रुपये

source : opera news

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top