ताज़ा खबरें

Michaung Cyclone : आंध्र प्रदेश से टकराने वाला है तूफान ’मिचौंग’, तीन राज्यों में चेतावनी जारी

बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव क्षेत्र रविवार को चक्रवर्ती तूफान में मिचौंग में बदल गया। 5 दिसंबर तक इसके नेल्लौर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की संभावना है। इस दौरान 80 – 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार इस चक्रवात के प्रभाव के कारण दक्षिणी उड़ीसा के अधिकतर हिस्सों में एवं राज्य के तटीय क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है।

Michaung Cyclone
आंध्र प्रदेश से टकराने वाला है तूफान ’मिचौंग’,

आईएमडी ने अगले 12 घंटे के लिए आंध्र प्रदेश और इससे सटे उत्तरी तमिलनाडु तटों के लिए चक्रवात का अलर्ट जारी किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने चक्रवात में मिचौंग से निपटने की तैयारी का जायजा लेने के लिए रविवार को आंध्र प्रदेश का मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी से बात की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु, पुडुचेरी, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश में भाजपा कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव प्रयासों में शामिल होने और स्थानीय प्रशासन का समर्थन करने का भी आग्रह किया।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर के अधिकारी ने बताया कि चक्रवात के प्रभाव से ओडिशा में बारिश फिर से शुरू हो सकती है। और अगले दो दिनों में इसकी तीव्रता बढ़ जाएगी। उड़ीसा में 4 और 5 दिसंबर को मलकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़ा, गजपति और गंजाम में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है।

चक्रवात के कारण तमिलनाडु के महाबलीपुरम समुद्र तट पर समुद्र का स्तर लगभग 5 फीट तक बढ़ गया है। मछुआरों और पर्यटकों को समुद्र तट पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। चेन्नई मौसम विभाग ने संभावनाएं जताई है कि 4 और 5 दिसंबर को चेन्नई चैंगलपट्टू ,तिरुवल्लूर और कांचीपुरम और उसके बाद पूर्वी तट पर भारी बारिश की संभावना है। फिलहाल मामलपुरम समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। और इस इलाके के लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी काफी प्रभावित हुई है।

उधर, एनडीआरएफ ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में चक्रवात को देखते हुए 21 टीम तैनात की है। इसके अलावा 8 अतिरिक्त को रिजर्व में रखा गया है। रविवार को एनसीएससी की बैठक कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में मिचौंग चक्रवात से निपटने के लिए तैयारी की समीक्षा की गई।

राज्य सरकार ने सभी तटीय और दक्षिणी जिला अधिकारियों को अलर्ट पर रखा है और कृषि विभाग के तहत कार्यरत कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। इसीओआर ने भारी बारीश और तूफान की संभावना को देखते हुए 54 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वह अगली सूचना तक समुद्र में न जाए।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन