ताज़ा खबरेंबिजनेस

National Payment Corporation of India : अगर आप भी करते हैं ऑनलाइन पेमेंट तो यह खबर है आपके लिए 1 जनवरी से बदल जाएंगे यह नियम निपट ले अपने सारे काम

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बताया है कि यदि आप एक साल से ज्यादा तक यूपीआई आईडी से ऑनलाइन कोई भी लेनदेन या खरीद नहीं करते हैं तो आपकी यूपीआई आईडी 31 दिसंबर से ब्लॉक कर दी जाएगी.यह निर्देश गूगल पे, फोनपे और पेटीएम जैसे प्लेटफॉर्म को भी प्रभावित करेगा.इसके अलावा आपको अपनी पुरानी आईडी को 31 दिसंबर से पहले एक्टिव भी करना होगा. आप अपनी पुरानी आईडी से पेमेंट करके उसे तुरंत एक्टिव कर सकते हैं.

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से जो यूपीआई आईडी एक्टिव नहीं है उन्हें ब्लॉक करने के निर्देश दिए जा रहे हैं. इसका मतलब अगर आप 1 साल या उससे ज्यादा वक्त से अपनी यूपीआई आईडी को सक्रिय नहीं किया है या उससे कोई लेनदेन नहीं कर रहे हैं तो आपकी यूपीआई आईडी तुरंत ब्लॉक कर दी जाएगी इससे बचने के लिए आपको 31 दिसंबर से पहले इसको एक्टिव कर लेना चाहिए.1 जनवरी 2024 से इसका इस्तेमाल न किए जाने पर इसे ईनएक्टिव समझकर ब्लॉक कर दिया जाएगा.

गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे प्लेटफार्म ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए सबसे फेमस तरीके हैं।यह सारे प्लेटफार्म आपके मोबाइल नंबर से लिंक होते हैं।कई बार मोबाइल नंबर से यह सारे यूपीआई आईडी लिंक को होने की वजह से अगर इनका इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो यह ब्लॉक हो जाते हैं। अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपकी पुरानी इनएक्टिव आईडी बंद हो जाए तो अपनी पुरानी आईडी को 31 दिसंबर से पहले आपको सक्रिय करना होगा इसके लिए आपको यूपीआई आईडी से पेमेंट करना होगा जिससे वह एक्टिव हो जाएगी।

एनपीसीआई की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि ग्राहक अपनी पुरानी यूपीआई आईडी को बंद किए बिना दूसरे नंबर से अपनी यूपीआई आईडी को मोबाइल से लिंक कर लेते हैं।इस मामले में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई की तरफ से अब नई गाइडलाइन जारी की गई है।एनपीसीआई के निर्देश पर सभी बैंकों और थर्ड पार्टी ऐप्स ने यूपीआई आईडी को डिएक्टिव करना शुरू कर दिया है। दरअसल पुरानी यूपीआई आईडी से फ्रॉड की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में एनपीसीआई की ओर से इसे ब्लॉक करने का निर्देश दिया गया है।

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती