मनोरंजनविडियोज़

Uttarkashi Rescue Operation : क्या आपने देखी है बॉलीवुड में यह दो फिल्में जो है मजदूरों के रेस्क्यू पर आधारित

Uttarkashi Tunnel में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. आज हम आपको दो ऐसी फिल्मों के बारे में बताएंगे जिसमे मजदूरों के रेस्क्यू का ऑपरेशन दिखाया गया है।आईए जानते हैं कौन सी है यह दो फिल्में

उत्तरकाशी में स्थित टनल में 41 मजदूर पिछले 16 दिनों से फंसे हुए हैं और इन मजदूरों को बचाने का आखिरी राउंड भी पूरा हो गया है और अब जल्द ही सारे मजदूर इस अंधेरी टनल से बाहर आ जाएंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तरकाशी में जिस तरह से मजदूरों को बचाया जा रहा है वैसा ही कुछ मिलता-जुलता फिल्मों में भी दिखाया गया है। जहां मजदूरों के रेस्क्यू का ऑपरेशन दिखाया गया था जानिए ऐसी फिल्मों के बारे में.

मिशन रानीगंज

यह फिल्म अक्षय कुमार की थी जो अभी हाल ही में रिलीज हुई है। यह फिल्म रेस्क्यू बेस्ड है।इस फिल्म में 80 के दशक में हुए रानीगंज में फंसे 65 मजदूरों को कैसे बचाया गया था यह दिखाया गया है।फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह ने सूझबूझ से सभी को बचा लिया था।इसमें परिणीति चोपड़ा और अक्षय कुमार लीड रोल में थे.

ओ 2

साउथ की लेडी स्टार नयनतारा की फिल्म ‘ओ 2’ की कहानी भी कुछ इसी से मिलती जुलती है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि एक बस कई पैसेंजर के साथ जमीन में फंस जाती है जिसके बाद पैसेंजर सिर्फ 12 घंटे तक ही सांस ले सकते हैं। इस हालत में नयनतारा क्या करती हैं यह दिखाया गया है।

पहले अस्पताल जाएंगे मजदूर

उत्तरकाशी की टनल में फंसे मजदूरों के बारे में अगर कहा जाए तो उन्हें बचाने के बाद सीधे अस्पताल ले जाया जाएगा।दरअसल 41 मजदूर के वाइटल पैरामीटर्स की जांच की जाएगी. इसके अलावा बीपी, हार्ट बीट, शुगर के स्तर को चेक किया जाएगा. टनल में लगातार इतने दिनों तक फंसे होने की वजह से एंजायटी भी बढ़ सकता है अगर किसी मजदूर को एंजायटी का स्तर बढ़ा हुआ देखा जाएगा तो उसे पहले नॉर्मल किया जाएगा। इसके अलावा रोशनी में सीधे सभी को नहीं लाया जाएगा ऐसा इसलिए क्योंकि अंधेरी टनल में फंसे होने के कारण जब उन्हें बाहर लाया जाएगा तो उनकीआंखें चौंधियां जाएंगी और वो कुछ भी नहीं देख पाएंगे. ऐसी सूरत में धीरे-धीरे उनकी आंखों को प्राकृतिक रोशनी के साथ सामंजस्य बैठाने की कोशिश होगी.

10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन रामायण और श्रीमद रामायण की सीता मां, फोटोज