नौकरी

7th Pay Commission : लो भैया केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म,18 महीने के डीए एरियर पर मिला बड़ा अपडेट

लोकसभा चुनाव का समय आने वाला है। और इससे पहले कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकते हैं। यदि आपके परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी या पेंशनधारी है तो आपको इस बारे में जानकारी हो सकती है कि एक ऐसा ऐलान होने वाला है जिसके बाद लोग बहुत उत्साहित हो सकते हैं। इससे लोगों को उम्मीद है कि उन्हें बेहतर दिन मिलेंगे और वह इस नए दिशा निर्देश के साथ आगे बढ़ सकेंगे।

इसके साथ ही दूसरा तोहफा फिटमेंट फैक्टर के रूप में भी दे सकती है जो किसी बड़ी
खुशखबरी की तरह होगी। अगर ऐसा हुआ तो फिर यह साल वरदान की तरह साबित होगी। सरकार ने कुछ दिन पहले ही डीए में बढ़ोतरी की है। जिससे बेसिक सैलरी में ठीक-ठाक इजाफा देखने को मिला है।

सरकार ने आधिकारिक रूप से डीए एरियर का पैसा खाते में डालने की तारीख का ऐलान अभी नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द ही इसका दावा किया जा रहा है।

केंद्र सरकार कर्मचारी और पेंशनधारियों का रुका हुआ 18 महीने का डीए एरियर के पैसे खाते में डाल सकती हैं। खबर है कि सरकार आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यह फैसला ले सकती हैं।

लोकसभा चुनाव साल 2024 में मार्च या अप्रैल में होने वाला है। जिससे पहले कर्मचारियों को लुभाने के लिए यह बड़ा फैसला लिया जा सकता है। प्रथम श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब ₹2 लाख से ज्यादा खाते में आने की उम्मीद है। इसका फायदा करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनधारियों को होने वाला है।

कोरोना वायरस के समय जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए का पैसा नहीं भेजा गया था। उसके बाद से कर्मचारी और पेंशनधारी लगातार डीए की मांग कर रहे हैं। अब इस पर मोहर लगने जा रही है।

केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा करने पर विचार कर रही है जो किसी बड़ी डोज की तरह होगा। फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना किया जा सकता है जिसका फायदा बड़ी संख्या में लोगों को होने जा रहा है। इसके बाद बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा होना तय माना जा रहा है। काफी दिनों से फिटमेंट फैक्टर कि दर स्थिर चल रही है, जिससे बढ़ाने की मांग लंबे समय से होती रही है। अब इस पर फैसला लिए जाने की उम्मीद है।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन