नौकरी

Bank Holidays: महीने में हर शनिवार बंद रहेंगे बैंक, हफ्ते में 5 दिन कामकाज करने की मांग…

सरकारी बैंक के कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। सरकार सभी शनिवार को बैंकों में छुट्टी घोषित करने पर जल्द ही निर्णय ले सकती है। दरअसल, बैंकों में हफ्ते के 5 दिन के कार्य दिवस का प्रपोजल सरकार तक पहुंच गया है। इस संबंध में राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मीक ने सदन में वित्त मंत्रालय से सवाल पूछे थे। इसके जवाब में वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने स्वीकार किया कि सप्ताह में 5 दिन कार्य दिवस का प्रपोजल मिला है। अगर सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेती है तो हर सप्ताह बैंकों में 5 दिन ही काम होगा।

सरकार ने भारत के सभी बैंकों के लिए 2015 में एक नया नियम लागू किया था, जिसके तहत महीने में दो शनिवार को बैंक कर्मचारियों को छुट्टी देना शामिल था। उसके बाद से देश के सभी बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। यह अनिवार्य अवकाश है और देश के पब्लिक सेक्टर से लेकर प्राइवेट सेक्टर तक के बैंकों पर लागू होता है।

दरअसल, सरकारी और प्राइवेट बैंकों की ओर से हफ्ते में 5 दिन काम करने को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही है। पब्लिक सेक्टर की बैंकों की तरफ से कई बार सरकार से इसकी मांग की गई है। राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है। प्रस्ताव में हर हफ्ते 5 दिन काम करने की मांग की गई है। बैंकों की मांग है कि हर शनिवार और रविवार बैंकों में छुट्टी घोषित किया जाए।

कहां जा रहा है कि केंद्र सरकार शनिवार को छुट्टी के साथ कर्मचारियों की वेतन बढ़ाने पर भी निर्णय ले सकती है। बैंक कर्मचारियों का वेतन 15 से 20 % बढ़ाया जा सकता है। हालांकि सरकार की तरफ से इस पर अभी तक आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन