ताज़ा खबरेंबिजनेसभारत की खबरें

PM Kisan Yojana 16th Installment : देश के किसानों के लिए गुड न्यूज़, इस दिन खाते में आ रही है PM किसान योजना की 16वीं कीस्त

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ देना है। अभी तक सरकार ने किसानों को इस योजना के तहत 15 किस्त दे चुकी है।

28 फरवरी 2024 को किसानों के खाते में 16वीं किस्त भी आ जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन देश भर के किसानों के खाते में यह किस्त डीबीटी के जरिए भेजेंगे।

प्रधानमंत्री किसान योजना में किसानों को साल में ₹6000 की राशि दी जाती है। यह राशि किसानों को हर 4 महीने के बाद किस्त के तौर पर दी जाती है। हर किस्त में किसानों के खाते में ₹2 हजार आते हैं।

पिछली बार सरकार ने 27 नवंबर 2023 को 15वीं किस्त जारी की थी। अब सरकार ने 16वी किस्त जारी करने की डेट की भी घोषणा कर दी है।

सरकार ने देश के सभी किसानों के लिए यह स्कीम शुरू की है। इस योजना का लाभ किस भी वर्ग के किसान आसानी से ले सकते हैं।

योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ई -केवाईसी और जमीन का सत्यापन करना जरूरी है। जिन किसानों ने ई- केवाईसी और जमीन सत्यापन नहीं किया है उन्हें 16वीं किस्त के लाभ से वंचित रहना पड़ेगा।

अगर आपने भी प्रधानमंत्री किसान स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपको जल्द से जल्द स्टेटस चेक करना चाहिए।

  1. आपको पीएम किसान योजना को आधिकारिक वेबसाइट (Pmkisan.gov.in )पर जाना होगा।
  2. इसके बाद Know Your Status पर क्लिक करें।
  3. अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा।
  4. अब स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा को दर्ज करें।
  5. इसके बाद सभी सूचना को भरे और गेट डीटेल्स पर क्लिक करें।
  6. अब आपके स्क्रीन पर स्टेटस शो होगा।
Advertisement
कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती