वास्तु - शास्त्र

Chanakya Niti : जानिए भाग्यशाली लोगों की पत्नियों में होते हैं कौन से यह चार गुण? बदल जाती है किस्मत!

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में दांपत्य जीवन को खुश बनाए रखने के लिए कई सारी बातें बताई हैं।उन्होंने यह भी बताया है कि वह पति हमेशा खुश रहता है जिसके पास एक भाग्यशाली पत्नी होती है।आईए जानते हैं कि एक भाग्यशाली पति की पत्नी में कौन-कौन से गुण होते हैं

मान्यता है कि जो व्यक्ति आचार्य चाणक्य की नीतियों का अनुसरण करता है, वह अपने जीवन में खूब तरक्की हासिल करता है। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में स्त्री के 4 गुणों की चर्चा की है। ऐसे गुणों वाली स्त्रियों से शादी करने वाला व्यक्ति काफी भाग्यशाली माना जाता है।

धैर्यवान महिलाएं

नीति शास्त्र के अनुसार जो महिला धैर्यवान होती है वह अपने पति की हर मुसीबत में साथ भी रहती है। ऐसी पत्नियां किसी भी परिस्थिति में अपने पति को नहीं छोड़ती हैं और मुश्किल वक्त से अपने पति को बाहर निकाल लेती हैं।

संतोषी महिलाएं

आचार्य चाणक्य कहते हैं जो महिलाएं संतोषी होती हैं वह भी अच्छी मानी जाती है। इन महिलाओं में लालच नहीं होता है और इनका संतोषी स्वभाव ही पति की सबसे बड़ी ताकत बनता है। ऐसे गुण वाली स्त्रियां मुश्किल से मुश्किल समय में अपना धैर्य नहीं छोड़ती है।

मीठा बोलने वाली महिलाएं

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो महिलाएं मीठा बोलते हैं वह भी भाग्यशाली मानी जाती है।ऐसी स्त्री से शादी करने वाला पुरुष हमेशा खुश रहता है और इनका दांपत्य जीवन भी खुशहाल रहता है। ऐसी स्त्रियां सभी के साथ अच्छे संबंध बनाकर चलती हैं।

शांत स्वभाव:

आचार्य चाणक्य मानते हैं कि क्रोधी व्यक्ति अपना सबकुछ नष्ट कर देता है। जबकि शांत स्वभाव के लोगों पर मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहती है। जिन पुरुषों की पत्नी शांत स्वभाव की होती है, वह बेहद ही लकी माने जाते हैं। ऐसी पत्नी घर में हमेशा सुख-शांति बनाए रखती हैं। यह विपरीत परिस्थितियों में भी अपनी सूझ-बूझ से काम लेते हैं।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन