वास्तु - शास्त्र

Chanakya Niti wife : चाणक्य नीति के अनुसार जानिए अच्छी पत्नी में होते हैं कौन-कौन से गुण?

Chanakya Niti wife : अपने जीवन को खुशहाल बनाने के लिए आचार्य चाणक्य ने कई सारे नीतियां बताई है। अगर कोई इंसान उनकी नीतियों को अपनाता है तो वह जीवन में खुशियां जरूर पता है। ऐसे में उन्होंने खुशी दांपत्य जीवन के लिए भी कई सारी व्यवहारिक बातें बताई है और उन्हें पति-पत्नी के रिश्ते के बारे में कई सारी बातें कही है। उन्होंने बताया है कि पति पत्नी दोनों के बीच का रिश्ता खास होता है और इनके बीच में हमेशा प्यार और विश्वास बड़ा रहना चाहिए।

चाणक्य नीती में आचार्य चाणक्य ने महिला के रूप में एक बेहतर पत्नी के कई लक्षण बताए है.उसमें भी 3 खास बातें है. इन तीन बातों का ध्यान रखेगी कोई भी महिला. तो उसका पति हमेशा खुश रहेगा.

बचत

चाणक्य नीति रहती है कि अगर महिला धन को बचाना जानती है और ज्यादा खर्च नहीं करती है तो वह एक सर्वगुण संपन्न पत्नी है। वह हमेशा अपने बुरे समय के लिए पैसे जोड़कर रखती है जो मुश्किल समय में परिवार के काम आता है।ऐसी महिलाएं अपने पति की आर्थिक तंगी में मदद करती है।

भाषा

जो महिलाएं बोलने में मीठा बोलता है और जिनका व्यवहार अच्छा होता है ऐसी पत्नी को पाने वाला पति धन्य होता है. ऐसे भाग्यशाली लोग ही होते है जिनकी पत्नी मृदुभाषी होती है. ऐसी महिला का पूरे परिवार के साथ अच्छा संबंध बना रहता है और उनके परिवार में खुशहाली भी बढ़ती है।परिवार के सभी लोग ऐसी महिला की तारीफ करते है. कुलमिलाकर एक पत्नी को महेशा मृदुभाषी होना चाहिए. कभी भी किसी से कड़वा नहीं बोलना चाहिए.

धर्म-कर्म में विश्वास

चाणक्य नीति रहती है कि महिला को हमेशा धार्मिक व्यवहार वाला भी होना चाहिए। उसे हमेशा भगवान और देवी देवताओं और कर्म धर्म के मामले में भी सारे ज्ञान होने चाहिए। उसके इस काम से उसका परिवार सुरक्षित रहता है वही जो स्त्रियां पूजा पाठ और धर्म कर्म से दूर रहती है उन पर जल्दी विपत्तियां आती है।पूजा पाठ से महिलाओं में सौम्यता भी आती है और कुदरत पर हमेशा भरोसा बना रहता है.

अच्छे पति के लक्षण

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में केवल पत्नी की ही नहीं बल्कि पत्तियों के बारे में भी विशेषताएं बताई है अगर एक पति निष्ठावान होने के साथ-साथ अच्छे स्वभाव का है तो वह एक अच्छा पति होता है। साथ ही पति को हमेशा एक अच्छा रक्षक और चौकन्ना भी रहना चाहिए. न सिर्फ पत्नी बल्कि ऐसे पुरूष परिवार को भी साथ लेकर चलने और उसकी सुरक्षा करने में सक्षम होते है.

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती