वास्तु - शास्त्र

Chanakya Niti : यदि पत्नी में है यह अवगुण तो शादीशुदा जिंदगी हो जाएगी बर्बाद, सब कुछ कर देती है तहस-नहस

Chanakya Niti : पति-पत्नी का रिश्ता एक खास रिश्ता होता है। वही पति पत्नी के ऊपर ही यह भी निर्भर करता है कि वह अपने व्यवहार से एक अच्छी पीढ़ी का निर्माण भी करेंगे।आचार्य चाणक्य अपनी नीति शास्त्र में यह भी बताते हैं कि अगर किसी स्त्री में कुछ अवगुण है जो अगर वह त्याग देती हैं तो निश्चित ही उनका जीवन बेहतर बन जाता है।

अगर पत्नी में कुछ गंभीर अवगुण हो तो न सिर्फ दांपत्य जीवन में आग लग जाती है बल्कि परिवार भी इसका हरजाना भुगतता है. चाणक्य ने बताया है कि पत्नी में अगर ये अवगुण हैं तो उसे त्यागना ही बेहतर है, फिर चाहे प्रेम की ही बलि क्यों न देनी पड़े.

कड़वी भाषा

चाणक्य अपनी नीति शास्त्र में यह भी बताते हैं कि जो पत्नी कटु वचन बोलती है वह भी कभी सफल नहीं हो सकती।इसके लिए उसे अपनी अभद्र भाषा का त्याग करना ही चाहिए।इसी में सब की भलाई है। कुछ स्त्रियां बिना सोचे समझे कुछ भी बोल देती हैं और दूसरों को ख्याल नहीं करती है।यह स्त्रियां परिवार के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं।

बात-बात पर क्रोध

कुछ स्त्रियां ऐसी होती हैं जो बात बात पर क्रोध भी करती हैं यह अपने गुस्से से सभी काम को बिगाड़ देती हैं। यह अपने गुस्से के आगे सही और गलत को भी नहीं समझती हैं और यह इस वजह से कई लोगों को कष्ट भी पहुंचती हैं

साभार्या या शुचिदक्षा सा भार्या या पतिव्रता। सा भार्या या पतिप्रीता सा भार्या सत्यवादिनी।।”

अर्थात – इस श्लोक में चाणक्य कहते हैं कि एक आदर्श पत्नी वह होती है जो मन, वचन और कर्म तीनों से शुद्ध होती है. जिसका आचरण अच्छा होता हैं, जो ससुराल को अपना समझे वह कुशल गृहिणी कहलाती है.

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन