धार्मिक

Kartika purnima 2023 : कार्तिक पूर्णिमा पर नहीं करनी चाहिए यह काम, होगी धन की हानि, आएगी रुकावटें

हिंदू धर्म के अनुसार पूर्णिमा तिथि माता लक्ष्मी को समर्पित है।आज है कार्तिक महीने की पूर्णिमा जो धार्मिक दृष्टि से बेहद ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। कार्तिक महीना भगवान श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी को बेहद ही प्रिय हैं। इसलिए कार्तिक महीना बेहद खास मानी जाती है।

कार्तिक पूर्णिमा पर पूरे विधि विधान से मां लक्ष्मी और श्री हरि विष्णु के उपासना करने से आर्थिक मुश्किल से राहत मिलती है। वही, कार्तिक पूर्णिमा पर की गई कुछ गलती आपकी भाग्य को पलट भी सकती है। इसलिए जानते हैं जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा के दिन क्या नहीं करना चाहिए।

फटे पुराने कपड़े- कार्तिक पूर्णिमा के दिन फटे पुराने या काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए। कार्तिक पूर्णिमा मां लक्ष्मी को समर्पित है। इसलिए इस दिन कटे फटे या काले रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए आप गुलाबी रंग के कपड़े पहन सकते हैं।

दूध चांदी का दान- कार्तिक पूर्णिमा के दिन दूध और चांदी का दान नहीं करना चाहिए। मान्यता यह है कि कार्तिक पूर्णिमा पर दूध और चांदी का दान करने से चंद्र दोष लगता है और आर्थिक स्थिति भी प्रभावित होती है।

घर में अंधेरा- कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर में अंधेरा नहीं रहना चाहिए। कहा जाता है कि घर में अंधेरा रहने से मां लक्ष्मी निवास नहीं करती है। इसलिए यह ध्यान रखें की कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के किसी भी कोने में अंधेरा ना रहे।

तामसिक भोजन- कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। हर दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से माता लक्ष्मी कुपित हो सकती हैं।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन