ताज़ा खबरें

Namaz break in Rajya Sabha : राज्यसभा में नमाज के लिए 30 मिनट का ब्रेक खत्म, जगदीप धनखड़ का फैसला

राज्यसभा ने नमाज को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है। संसद सत्र के दौरान हर शुक्रवार के इसके लिए मिलने वाले आधे घंटे का ब्रेक को खत्म कर दिया है। राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने यह फैसला लिया है। उन्होंने इससे जुड़े नियमों में बदलाव का भी आदेश दिया है। राज्यसभा में अभी तक हर शुक्रवार को लंच ब्रेक एक बजे से 2:30 बजे तक होता था। वहीं लोकसभा में लंच ब्रेक का समय 1:00 बजे से 2:00 बजे तक होता है। राज्यसभा में यह अतिरिक्त आधा घंटा नमाज के लिए दिया जाता था। इसी को अब सभापति ने नियमों में बदलाव करके खत्म कर दिया है।

लंच के नियमों में 8 दिसंबर को बदलाव किए गए। दरअसल, राज्यसभा में जीरो ऑवर चल रहा था। इस दौरान सांसद अपने सवाल पूछ रहे थे। इसी दौरान सांसद तिरुचि शिवा ने हस्तक्षेप किया। सभापति ने उनसे सवाल पूछने को कहा। उन्होंने राज्यसभा में शुक्रवार के दिन समय सीमा पर सवाल पूछा।

डीएम के सांसद ने पूछा कि ”आमतौर पर शुक्रवार के दिन सभा का कामकाज लंच ब्रेक के बाद 2.30 मीनट पर शुरू होता है। यह और बात है कि आज के संशोधित प्रोग्राम के मुताबिक यह 2:00 बजे से ही है। इस बारे में फैसला कब लिया गया। इस बारे में सदन के सदस्य नहीं जानते, यह बदलाव क्यों हुआ।”

इस पर सभापति ने कहा कि “यह बदलाव आज से नहीं है। यह बदलाव वह पहले ही कर चुके हैं। सभापति ने इसका कारण भी बताया। उन्होंने कहा कि लोकसभा मे कार्यवाही दो बजे से होती है। लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही संसद का हिस्सा है। दोनों के काम के समय में समानता होनी चाहिए।”

सभापति के इस बात से डीएमके के मुस्लिम सांसद एम मोहम्मद अब्दुल्ला ने कहां की हर शुक्रवार को मुस्लिम सदस्य नमाज़ पढ़ने के लिए जाते हैं। लिहाजा, इस दिन सदन गुरु शुरू करने के लिए 2.30 मिनट का वक्त तय है। इसके बाद उन्होंने कहा कि “लोकसभा के साथ एकरूपता करने के लिए 1 साल पहले ही सदन के समय में बदलाव कर दिया गया था।”

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन