स्नेक फैक्ट्स

Snake Facts : जाने सांपों की उम्र होती है कितनी? क्या कोई सांप 500 साल तक भी रहता है जिंदा? जाने सांप से जुड़े फैक्ट्स

अक्सर लोग कहते हैं कि सांप की उम्र 500 या 1000 साल होती है लेकिन क्या वाकई ऐसा होता है। आज हम आपको सांप से जुड़े कुछ दिलचस्प बातें बताएंगे।सांप दुनिया का सबसे खतरनाक जानवरों में से एक है।कुछ सांप तो इतनी खतरनाक होते हैं कि चंद सेकंड में इंसान की जान ले सकते हैं।हालांकि ज्यादातर जातियां सांप की इंसान से डरती भी है और उनके संपर्क में आने से बचना भी चाहती हैं।सांप को लेकर तमाम तरह की भ्रांतियां भी है उनकी उम्र से जुड़े भी कई सवाल है
कैसी है सांप की लाइफ साइकल?

1- पहला स्टेज: सांप की उम्र जानने के लिए उनकी लाइफ स्टाइल को समझना भी जरूरी है सांप की लाइफ साइकिल को मुख्य तौर पर तीन स्टेज में बांटा गया है पहला स्टेज है अंडा। मादा सांप एक बार में 100 से 15 अंडे देती है और इन अंडों से सपोले बाहर नहीं आ जाते, उनकी सुरक्षा करती है. सांप की कुछ प्रजातियां ऐसी भी हैं जो अंडे नहीं बल्कि सीधे बच्चे को जन्म देती हैं.

2- दूसरा स्टेज: सांप की दूसरी स्टेज है अंडों से सपोले बाहर निकलना सांप के बच्चे अंडों से 50 से 55 दिन में बाहर आ जाते हैं लेकिन कुछ प्रजातियां ऐसी भी है जिनके बच्चे 40 दिन के बाद बाहर आ जाते हैं। कुछ प्रजाति के बच्चे 70 दिन भी लेते हैं।एक बार अंडे से जब सपोले बाहर आ जाते हैं तो उनकी कोई खास चिंता नहीं रहती है। सपोले छोटे-छोटे कीड़े मकोड़े खाकर जिंदा रहते हैं. साल भर में उनके शरीर का आकार तकरीबन चार गुना तक बढ़ जाता है.

3- तीसरा स्टेज: तीसरा स्टेज है सांप का परिपक्व होना या अलग-अलग प्रजातियों पर अलग-अलग निर्भर करता है।कुछ सांप दो साल में वयस्क को जाते हैं तो कुछ 4 साल में एक बार वयस्क होने के बाद 7 साल में कम से कम दो बार अपनी केचुल छोड़ता है। कुछ प्रजाति के साथ दूसरी प्रजाति के सांप को शिकार बना लेते हैं।
कितनी होती है सांप की उम्र?

बताया जा रहा है कि सांप की उम्र उसकी प्रजाति पर निर्भर करती है। कुछ की उम्र कम होती है तो कुछ की ज्यादा सांप की उम्र उनकी खान-पान उनके जेनेटिक्स और उनकी परिस्थितियों पर निर्भर करती है। सांप की ज्यादातर प्रजातियों की औसत उम्र 8 से 10 साल होती है बताया जा रहा है कि जंगल में रहने वाले सांप की उम्र चिड़ियाघर या बंधक बनाकर रखे गए। सांप के मुकाबले आधी होती है क्योंकि जंगल में उन्हें तमाम तरह के खतरे का सामना करना पड़ता है
किस सांप की उम्र सबसे ज्यादा?

बोआ कंस्ट्रिक्टर (Boa Constrictor) अथवा बड़ा अजगर, ऐसी प्रजाति है जो सर्वाधिक दिन तक जिंदा रहती है. इनकी उम्र 40 साल तक हो सकती है. ये दुनिया के सबसे लंबे सांप में से एक हैं.

किंग कोबरा कितने साल जिंदा रहता है?

दुनिया में पाए जाने वाले सांप की तमाम प्रजातियों में कोबरा (Cobra Snake) प्रमुख है. भारत में जहरीले कोबरा सबसे ज्यादा पाए जाते हैं कब्र की उम्र 25 से 30 साल होती है चिड़ियाघर अथवा बंधक बनाकर रखे गए कोबरा की उम्र 35 से 40 साल हो सकती है भारत में करैत भी पाया जाता है, जिसकी उम्र 10-15 साल के बीच होती है.
दुनिया में कितनी प्रजाति के सांप?

दुनिया भर में सांप की 3789 प्रजातियां हैं और इनकी संख्या में लगातार इजाफा भी हो रहा है, वैज्ञानिकों के मुताबिक सांप की कुल प्रजातियों में सिर्फ 600 प्रजातियों के सांप जहरीले हैं. बाकी बिना जहर वाले या गैर-विषैले हैं.

दुनिया भर में सांप की जितनी प्रजातियां हैं, उसमें से सिर्फ 70 प्रजातियां ऐसी हैं जो समुद्र में रहती हैं. ज्यादातार समुद्री अथवा पानी वाले सांप जमीन पर सर्वाइव नहीं कर सकते हैं, सिर्फ करैत अपवाद है जो पानी और जमीन दोनों पर रह सकता है.

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती