ताज़ा खबरेंबिजनेस

Aadhaar Card Update : 10 साल पुराना आधार कार्ड हो जाएगा बंद, यहां जाने पूरी जानकारी

आधार कार्ड तो हर कोई इस्तेमाल करता है। पर इससे जुड़े नियमों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। आधार कार्ड से जुड़ी इस जानकारी के बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए। UIDAI यूजर्स को आधार डिटेल अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है। लेकिन इससे पहले आपको कुछ चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Aadhaar Card Update
10 साल पुराना आधार कार्ड हो जाएगा बंद

UIDAI 10 साल पहले बनने वाले आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए कह रही है। जबकि ऐसा करना अनिवार्य नहीं है। अब आपके मन में भी इसे लेकर बहुत सारे सवाल होंगे कि इसे कब और कैसे अपडेट करना चाहिए। तो आइए इसके बारे में बताते हैं-

PAN Card, Aadhaar Card, Passport, बैंक स्टेटमेंट में आपका Address अपडेट नहीं है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अपडेट करना अनिवार्य नहीं है। एक ही पते रहने पर 3 साल तक लगातार रह रहे हैं और आपने आधार अपडेट नहीं किया है तो भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। UIDAI ने पहले इसको लेकर एक रिलीज भी जारी किया था। आधार अपडेट करवाने से आपकी तस्वीर भी अपडेट होती है जो जरूरी होता है।

गैजेट में कहा गया कि आधार कार्ड को 10 साल पूरे होने वाले यूजर्स इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आधार अपडेट होने से आपकी काफी मदद कर सकता है। UIDAI अक्सर यूजर्स को डाक्यूमेंट्स अपडेट रखने के लिए कहता है।

राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, सरकारी आईडी कार्ड पर भी एड्रेस होता है। जबकि पासपोर्ट को आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्कूल सर्टिफिकेट में भी फोटोग्राफ होती है। यही कारण है कि यह भी समय के साथ अपडेट होना जरूरी होता है। हालांकि ऐसा करना अनिवार्य नहीं होता है, पर समय समय पर इसे अपडेट करवाने से पूरी जानकारी अपडेट होती है। इसमें Biometric भी शामिल है।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन