ताज़ा खबरें

Ayodhya International Airport : अयोध्या में श्री राम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का उद्घाटन 25 दिसंबर को करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अयोध्या नगरी श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपई के जन्मदिवस पर उद्घाटन करेंगे। जनवरी 2024 में प्रस्तावित श्रीराम मंदिर के प्रांत प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या में हवाई यातायात सेवाएं शुरू हो जाएगी। दरअसल, केंद्रीय मंत्री नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों अयोध्या हवाई अड्डे निर्माण निरीक्षण किया था। श्री राम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण कार्य 15 दिसंबर तक पूरा करने को कहा गया था।

एयरपोर्ट पर तेजी गति से काम चल रहा है। पहले चरण के सभी कामों को देखकर 2023 तक पूरा कर एयरक्राफ्ट का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट के सभी कार्यों को तीन चरणों में किया जाएगा। इसके लिए परियोजना में शामिल कुल 821 एकड़ जमीन अधिग्रहित कर एयरपोर्ट अथॉरिटी के पहले चरण में 2200 मीटर लंबे एवं 45 मीटर चौड़े रनवे का कार्य शत-प्रतिशत पूरा हो चुका है। भविष्य में रनवे को 3750 मीटर तक बढ़ाई जाने की योजना है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण कर लिया गया है।

नाइट लैंडिंग तथा कोहरे एवं धुंध में लाइटिंग के लिए कैट-वन एवं रेशा सुविधाओं का काम भी शत-प्रतिशत पूरा हो चुका है। एयरक्राफ्ट की लैंडिंग के लिए लगाई गई लाइटिंग का काम भी पूरा हो गया है। एटीसी टावर का काम भी हो चुका है। एयरपोर्ट के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी आ गई है। संचालन के लिए लाइसेंस की प्रक्रिया प्रगति पर है, जिसके पूरा होते ही इसी कैलेंडर ईयर में एयरपोर्ट का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने से एयरबस ए 320 जैसे एयरक्राफ्ट की लाइटिंग की सुविधा अयोध्या धाम के एयरपोर्ट पर उपलब्ध की जाएगी।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन