शेखपुरा न्यूज़

Chewada Block: सैकड़ो साल पुराने शिव और पार्वती के दुर्लभ मूर्ति मिलने पर संग्रहालय में सुरक्षित रखने की मांग

शेखपुरा। जिला सहायक संग्रहालय संरक्षक शिवकुमार मिश्र ने जिले के चेवाड़ा प्रखंड के लोहान गांव के पोखर के खुदाई के दौरान सैकड़ो साल पुराने शिव और पार्वती के दुर्लभ मूर्ति मिलने पर उसे संग्रहालय में सुरक्षित रखने की मांग की है। उन्होंने यह मांग जिलाधिकारी और एसपी से की है।

मूर्तियों को संग्रहालय में सुरक्षित रखने की मांग

मीडिया में दुर्लभ मूर्ति के प्राप्त होने के समाचार के बाद उन्होंने इस संबंध में सरकारी नियमों का हवाला देते हुए मांग की है ।उन्होंने ग्रामीणों से भी इस दुर्लभ प्रतिमा को संग्रहालय में पहुंचाने में जिला प्रशासन और पुलिस को मदद करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि शेखपुरा जिले के लिए लखीसराय के अशोक धाम स्थित विशाल और भव्य संग्रहालय सरकार द्वारा बनाया गया है ।जहां इस तरह के पुरातत्व के सुरक्षित और संरक्षित रखने तथा अधिक से अधिक लोगों के देखने दिखाने की सुविधा की व्यवस्था वहां मौजूद है। उन्होंने बताया कि जिले के अन्य क्षेत्रों में प्राप्त प्रतिमाओं को संग्रहालय तक पहुंचाने की मांग उन्होंने पहले भी जिला प्रशासन से कर रखी है।

प्रतिमाओं के मिलने पर ग्रामीणों में खासा उत्साह रहता है। लेकिन यह उत्साह कुछ दिनों के बाद ठंडा पड़ जाता है। जिसके कारण इस मूर्ति के देखभाल को लेकर उपेक्षा का भाव देखने को मिलता है। जिससे उसके क्षतिग्रस्त होने और चोरी की संभावना बन जाती है गौरतलब रविवार को जल संसाधन विभाग द्वारा इस पोखरे के जीर्णोद्धार कार्य के दौरान प्रतिमा मिली। यह मूर्ति शिव और पार्वती की बताई जा रही है। मूर्ति मिलने से ग्रामीणों में हर्ष है लोग इस गांव के मंदिर में स्थापित कर इसका पूजा पाठ करना शुरू कर दिया है।

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती