ताज़ा खबरेंबिजनेस

Gautam Adani : गौतम अडानी ने इस नई न्यूज़ एजेंसी में खरीदी अपनी सबसे बड़ी हिस्सेदारी, जाने क्या है इसमें खास

अदानी समूह ने पिछले वर्ष मीडिया इंडस्ट्री में भी अपने कदम रखे.उसके बाद से यह ग्रुप तीन मीडिया संस्थानों से जुड़ चुका है.इसमें एनडीटीवी के बाद IANS बड़ा नाम है.

Advertisement

मीडिया इंडस्ट्री में गौतम अदानी ग्रुप की भागीदारी अब लगातार बढ़ती जा रही है. एनडीटीवी के बाद अब इस ग्रुप ने मशहूर न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली है.

न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक मीडिया क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है. NDTV के अधिग्रहण के बाद अडानी ग्रुप की कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड का दूसरा बड़ा सौदा माना जा रहा है. एनडीटीवी की तरह की आईएएनएस का मुख्यालय भी दिल्ली में ही है.

यह कंपनी भी अम्न की सहायक कंपनी है. अदानी एंटरप्राइजेज समूह की मीडिया में रुचि रखने वाली कंपनी ने कहा कि की सहायक कंपनी एमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड में इंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की इक्विटी शेयरों में 50-50 की हिस्सेदारी होगी कंपनी ने अभी इसका पूर्ण रूप से खुलासा नहीं किया है।

आपको बता दें कि मीडिया इंडस्ट्री में अडानी का कदम सुर्खियों में है. पिछले साल मार्च में मीडिया बिजनेस मे दाखिल हुआ था।जब क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया का अधिग्रहण किया था, जो व्यवसाय और वित्तीय समाचार डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म बीक्यू प्राइम संचालित करता है.इसके बाद दिसंबर में अदानी ने ब्रॉडकास्ट एनडीटीवी के लगभग 65% की हिस्सेदारी ग्रहण की।

फाइलिंग में कहा गया है कि एएमएनएल ने आईएएनएस और आईएएनएस के एक शेयरधारक संदीप बामजई के साथ आईएएनएस के संबंध में अपने पारस्परिक अधिकारों को रिकॉर्ड करने के लिए एक शेयरधारक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. वित्तीय वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) में आईएएनएस का राजस्व 11.86 करोड़ रुपये था.

फाइलिंग में कहा गया है कि आईएएनएस का सभी परिचालन और प्रबंधन नियंत्रण एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (एएमएनएल) के पास होगा और एएमएनएल को आईएएनएस के सभी निदेशकों को नियुक्त करने का अधिकार होगा. ऊपर निर्धारित अधिग्रहण के अनुसार, आईएएनएस अब एएमएनएल की सहायक कंपनी है.

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती