ताज़ा खबरेंबिजनेस

New rules of SIM card : 1 जनवरी 2024 से बदल दिए जाएंगे सिम कार्ड के ये नियम, सरकार ने दिया आदेश, जानें क्या…

नया सिम कार्ड खरीदने के लिए 1 जनवरी 2024 से नए नियमों का पालन करना होगा। 1 जनवरी से नया सिम कार्ड खरीदने पर डिजिटल KYC करना पड़ेगा। सिम कार्ड खरीदने के लिए फिलहाल डॉक्यूमेंट का फिजिकल वेरिफिकेशन करना होता है। यह प्रासेस महंगा और समय लगाने वाला था।

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने इस बारे में आदेश भी जारी कर दिया है। सामने आई जानकारी के मुताबिक नया साल 1 जनवरी के बाद से नया सिम कार्ड खरीदने पर कस्टमर को सिर्फ e- KYC करवाने की जरूरत होगी।

SIM Card के लिए नए नियम को लागू करने के पीछे सरकार का मकसद सिम कार्ड से जुड़े फ्रॉड को रोकना है। नए नियम लागू होने के बाद पेपर बेस्ड KYC को खत्म करने के बाद सभी टेलीकॉम कंपनियों के होने वाले खर्चे में कमी आएगी।

सरकार ने इन नए नियमों को लागू करने की घोषणा अगस्त के महीने में ही कर दी थी। इसे लागू करने में लगातार देरी होती रही है। अब नए नियमों के तहत सिम कार्ड वेंडर्स की वेरिफिकेशन करानी भी जरूरी होगी।

हाल ही के दिनों में लोगों के साथ हो रहे साइबर फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। इससे लोगों को मेहनत की कमाई करवानी पड़ रही है। सरकार साइबर फ्रॉड और सिम स्वैपिंग जैसी घटनाओं को रोकना चाहती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने हाल ही में 70 लाख ऐसे मोबाइल नंबर्स को बंद किया है। इन सब का संबंध साइबर फ्रॉड और गैर कानूनी ट्रांजैक्शन से था।

नए नियमों के तहत सरकार ने सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए फ्रेंचाइजी, डिस्ट्रीब्यूटर्स और पॉइंट ऑफ सेल एजेंट का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है। रजिस्ट्रेशन के लिए सभी टेलीकॉम डीलर्स और एजेंट को 12 महीना का समय दिया जाएगा।

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती