शेखपुरा न्यूज़

Bihar Police Under Service Commission: पुलिस अवर निरीक्षक के रिक्त 1275 पदों पर चयन/भर्ती हेतु प्रारम्भिक लिखित परीक्षा को लेकर बैठक आयोजन

शेखपुरा I शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन हेतु जिला प्रशासन द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है। प्रत्येक केन्द्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल की तैनाती की जाएगी। प्रत्येक स्टैटिक मजिस्ट्रेट को अपने सम्बद्ध परीक्षा केन्द्र के प्रेक्षक के रुप में अपने दायित्व का निर्वहन करने का आदेश दिया गया है। उन्हें परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा आरंभ होने के 02 घंटा पूर्व केन्द्र पर उपस्थित रहना होगा एवं परीक्षा के दौरान उन्हें सतत निरीक्षण करने का आदेश दिया गया है।

पुलिस अवर निरीक्षक के रिक्त 1275 पदों पर चयन/भर्ती हेतु प्रारम्भिक लिखित परीक्षा को लेकर बैठक आयोजन
प्रारम्भिक लिखित परीक्षा को लेकर बैठक आयोजन

परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र मेें प्रवेश के पूर्व भौतिक रुप से यह आश्वस्त कर लेना होगा कि अभ्यर्थियों के पास किसी प्रकार की लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिप बोर्ड, स्लाईड रुल, कैलकुलेटर मोबाईल फोन, ब्लू ट्रुथ उपकरण, डिजिटल डायरी, पॉमटॉप, पी॰डी॰ए॰ या अन्य कोई इलेक्ट्रोनिक उपकरण न हो। परीक्षार्थियों को परीक्षा आरम्भ होने के आधा घंटा पूर्व प्रवेश की अनुमति दी जाएगी एवं परीक्षा केन्द्र पर केवल परीक्षार्थियों तथा कर्त्तव्य पर तैनात शिक्षकों एवं कर्मचारियों को ही भीतर प्रवेश की अनुमति होगी। अगर कोई परीक्षार्थी कदाचार में लिप्त पाये जाते हैं तो उनके विरुद्ध परीक्षा संचालन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए उच्चाधिकारी को अविलंब सूचित करने का निदेश दिया गया।

वरीय पदाधिकारी के निरीक्षण के दौरान अवांछनीय सामग्री पाये जाने पर केन्द्राधीक्षक की पूर्ण रुप से जिम्मेवारी होंगीे। केन्द्राधीक्षक को पब्लिक एड्रेस सिस्टम (ध्वनि विस्तारक यंत्र) पर लगातार उद्घोषणा करने एवं हिदायत देने का निदेश दिया गया है कि वे कोई भी लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज एवं किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गजट लेकर परीक्षा हॉल में प्रवेश नही करें अन्यथा संबंधित की पात्रता रद्द कर दी जाएगी। उन्हे सम्पूर्ण परीक्षा प्रक्रिया का विडियोग्राफी कराने का निदेश भी दिया गया है। अभ्यर्थी यदि मास्क पहने हों तो मास्क हटाकर फोटोग्राफी की जाएगी। लिखित परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के अंगूठा का निशान डिजिटल बायोमेट्रिक तरीके से लिया जाएगा तथा फोटोग्राफी करायी जाएगी इससे परीक्षार्थी इंकार नही करेगे।

परीक्षार्थियों को विना प्रवेश पत्र एवं फोटो पहचान पत्र के वगैर प्रवेश की अनुमति नही दी जाएगी। परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट पूर्व परीक्षार्थियों को हॉल में प्रवेश दिया जाएगा एवं अंतिम 30 मिनट में किसी भी परीक्षार्थी को किसी भी कारण से बाहर निकलने की अनुमति नही होगी। प्रश्न पत्र में प्रश्न या उतर विकल्प पर किसी भी प्रकार का चिन्ह लगाने पर पात्रता रद्द कर दी जाएगी। सभी केन्द्रों पर सी॰सी॰टी॰वी॰ के माध्यम से भी कड़ी नजर रखी जाएगी। अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विधि व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी को परीक्षा की तिथि (17.12.2023 ) को परीक्षा केन्द्र के 500 गज की दूरी तक द॰प्र॰स॰ की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाने का आदेश दिया गया है। जिसका अनुपालन प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं गश्ती दल दंडाधिकारी को सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

परीक्षा को स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त सफल संचालन के लिए उड़न दस्ता दल का भी गठन किया गया है। जिसके दंडाधिकारी के रुप में अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को जिम्मेवारी दी गयी है। जबकि उप विकास आयुक्त, शेखपुरा को सहायक संयोजक का प्रभार दिया गया है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मियों को ससमय केन्द्र पर उपस्थित रहने का निदेश उप विकास आयुक्त महोदय द्वारा दिया गया। अभ्यर्थियों को ससमय केन्द्र पर पहुँचने में जाम की समस्या न हो इसके लिए पुलिस पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त करने का निदेश दिया गया। बैठक में अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, वरीय उपसमाहर्त्ता-सह-अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, विभिन्न विधालयों के प्रतिनिधि, पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती