बिजनेस

Richest person in India and Asia : मुकेश अंबानी नहीं बल्कि यह है एशिया के नंबर वन अमीर आदमी, जाने इनकी नेटवर्थ

करीब 1 साल बाद फिर से गौतम अडानी भारत और एशिया के सबसे ज्यादा अमीर व्यक्ति बन गए हैं।उनका नाम अरबपतियों की लिस्ट में 12वे स्थान पर आ गया है मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी अब भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं और इतना ही नहीं दुनिया के अरबपतियों में उनका नाम 12वे स्थान पर आ गया है।गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. 24 घंटे के दौरान उनकी दौलत 7.6 अरब डॉलर बढ़ी है.

वही मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 12वीं स्थान से 13 स्थान पर आ गए हैं ब्‍लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्‍स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की संपत्ति 97 अरब डॉलर है. पिछले 24 घंटे के दौरान इनकी नेटवर्थ में 665 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है.

क्या है गौतम अडानी की नेटवर्थ

अदानी ग्रुप के मालिक और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी अब अरबपतियों की लिस्ट में पूरे विश्व में 12वे नंबर पर आ गए हैं। गुरुवार तक यह लिस्ट में 14वे नंबर पर थे लेकिन 24 घंटे में जबरदस्त कमाई के कारण इनकी नेटवर्थ में इतनी अच्छी ग्रोथ हुई कि यह 14वें स्थान से 12वे स्थान पर आ गए। साथ ही इनको भारत के सबसे रईस व्यक्ति का खिताब भी मिल गया।ब्‍लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्‍स के मुताबिक, गौतम अडानी की नेटवर्थ 97.6 अरब डॉलर हो गई है.

क्‍यों तेजी से बढ़ी गौतम अडानी की दौलत?

अडानी-हिंडनबर्ग मामले (Adani-Hindenburg Case) में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी जा रही है, जिस कारण कंपनी की वैल्‍यू बढ़ रही है. ऐसे में गौतम अडानी की नेटवर्थ में काफी इजाफा हो गया। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सेबी की जांच को सही बताया। साथ ही 24 घंटे में से बचे दो और मामले की जांच के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी को 3 महीने का और वक्त दिया है।

अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी

पिछले दो दिनों के उछाल के साथ शुक्रवार को भी अडानी ग्रुप के शेयरों में जोरदार तेजी देखी गई. ACC सीमेंट के शेयर बीएसई पर 3.20% चढ़कर 2,352 रुपये प्रति शेयर पहुंच गए. इसके साथ ही अडनी पोर्ट (Adani Port) में करीब 3 फीसदी, अडानी पावर (Adano Power) 2 फीसदी, अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) में 2 फीसदी, अडानी विल्‍मर (Adani Wilmar Share) 0.12 फीसदी, अंबुजा करीब 3 फीसदी चढ़ा, जबकि अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 0.18% गिरे. इसके अलावा, अडानी एनर्जी सॉल्‍यूशन 0.41% और अडानी एनर्जी 0.43% गिर गया.

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती