Uncategorized

Success Story : चाचा को देखकर भतीजी बनी IFS, बिना मॉक टेस्ट, टेस्ट सीरीज और कोचिंग UPSC में हासिल की 6वीं रैंक

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में हर साल हजारों युवा बैठते हैं. इसमें फाइनल सेलेक्शन पाने वाले कई लोगों की कहानियां हम सब को प्रेरित करने वाली होती हैं. आज ऐसी ही एक सक्सेस स्टोरी लेकर आए हैं आईएफएस अधिकारी गहना नव्या जेम्स की. उन्होंने बिना कोचिंग क्लास ज्वाइन किए यूपीएससी 2022 में 6वीं रैंक हासिल थी.

केरल के पाला की रहने वाली गहना नव्या जेम्स ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी 2022 में छठवीं रैंक से कामयाबी हासिल की थी. उनके पिता प्रोफेसर सीके जेम्स थॉमस कॉलेज से रिटायर हुए हैं. यूपीएससी रिजल्ट जारी होने के बाद गहना जेम्स कहा कहना था कि लोक सेवक बनना उनके बचपन का सपना था.

गहना जेम्स ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए न तो किसी कोचिंग गईं, न ही मॉक इंटरव्यू दिया और न कोई टेस्ट सीरीज ज्वाइन किया. जिस वक्त नव्या का यूपीएससी में सेलेक्शन हुआ, वह पीएचडी कर रही थीं. रिजल्ट आने के बाद नव्या ने यह भी कहा था कि उनका सपना तो था यूपीएससी क्लियर करने का लेकिन इतनी अच्छी रैंक की उम्मीद नहीं थी.

गहना नव्या जेम्स अपने चाचा सीबी जॉर्ज को अपना बड़ प्रेरणाश्रोत मानती हैं. उनके चाचा सीबी जेम्स जापान में भारत के राजदूत हैं. नव्या बताती हैं कि ग्रेजुएशन कर रहे उनके छोटे भाई ने उन्हें काफी मोटिवेट किया. नव्या का कहना है कि यूपीएससी क्लियर करने में अखबार पढ़ने की आदत काफी मददगार साबित हुई.

नव्या ने यूपीएससी रिजल्ट आने के बाद बताया था कि वह सेल्फ स्टडी में विश्वास रखती हैं. इसलिए किसी कोचिंग के लिए नहीं गईं. उन्होंने स्टडी मैटेरियल मुख्य रूप से अखबारों और इंटरनेट से जुटाई. नव्या का यह भी कहना है कि वह हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करती हूं. नतीजों के बारे में कभी नहीं सोचती.

गहना नव्या ने अपनी स्कूलिंग केरल के कोयट्‌टम स्थित चवारा पब्लिक स्कूल से पूरी की है. 12वीं क्लास सेंट मैरी स्कूल से पास की है. इसके बाद अल्फोंसा कॉलेज, पाला से इतिहास में बीए किया और यूनिवर्सिटी टॉपर रहीं. सेंट थॉमस कॉलेज से राजनीति विज्ञान में पीजी किया. इसमें भी वह टॉपर रही थीं. उन्हें यूजीसी नेट परीक्षा में जूनियर रिसर्च फेलोशिप भी मिली थी. यूपीएससी रिजल्ट आने के समय वह केरल के महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रही थीं.

source : news 18

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती