बिजनेस

8th pay commission : जानिए 8th पे कमिशन बढ़ जाने के बाद कितना मिलेगा लाभ, कितनी हो जाएगी सैलरी? जानिए सरकार का पूरा प्लान

देश के करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को इस समय सेवंथ पे कमीशन का लाभ मिल रहा है और अब सरकार ने 8th पर कमिशन लागू करने पर विचार करना शुरू कर दिया है। लोग इस बात के लिए डिमांड कर रहे थे कि जल्द ही इसे लागू किया जाए।जानते हैं क्या है सरकार का पूरा प्लानकेंद्र सरकार लगातार सरकारी कर्मचारियों के लिए कुछ ना कुछ नया लाती ही रहती है।अभी कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की थी जिससे कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 42% से बढ़कर 46% हो गया था।

इसके चलते न केवल उनकी ओवरऑल पे में वृद्धि हुई बल्कि TA में भी वृद्धि हुई। अब खबरों के अनुसार सरकार 2026 तक आठवीं वेतनमान को लागू कर देगी बताया जा रहा है कि आठवां वेतन आयोग सरकार बनाने की तैयारी में लगी हुई है लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई भी घोषणा नहीं हुई है लेकिन इसे लेकर कई कर्मचारी संगठनों द्वारा भी केंद्र सरकार को लगातार पत्र लिखे जा चुके हैं।

खबरों की मानें तो यदि केंद्र सरकार 1 जनवरी 2026 से 8वें वेतनमान को लागू कर देती है तो इससे कर्मचारियों के वेतनमान में 44% की वृद्धि हो सकती है। इतना ही नहीं मिलने वाला फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) भी 3 गुना से ज्यादा बढ़ जाएगा।यदि सरकार अभी वर्तमान के फिटमेंट फैक्टर 2.57 के हिसाब से ही 8 वे वेतनमान का फायदा देती है तब ऐसे स्थिति में नया न्यूनतम वेतनमान होगा 2.57×18000 = 46,260, पर यदि मांग किए गए फिटमेंट फैक्टर यानी 3.68 के हिसाब से सरकार फायदा देती है ऐसी स्थिति में न्यूनतम वेतनमान होगा 18,000. x 3.68 = 66,240.सरकारी संगठनों का यह कहना है कि अगर आठवां वेतनमान लगाया जाता है तो सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 25000 हो जाएगा जो अभी 18000 रुपए है।

आपको बता दे की साल 2016 में केंद्र सरकार द्वारा सातवां वेतनमान लागू किया गया था जिसके बाद बेसिक न्यूनतम सैलरी 18000 हो गई थी और फिटमेंट फैक्टर 2.57 * निर्धारित कर दिया गया था अब कर्मचारियों द्वारा फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बड़ाकर 3.68 गुना तक किए जाने की मांग की जा रही है।बताया जा रहा है कि सरकार अब इसे तीन गुना तक बढ़ा सकती है। यदि कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी तीन गुना बढ़ाई जाती है तो फिटमेंट फैक्टर भी बढ़कर 26000 रुपए तक हो जाएगा।सातवें वेतन आयोग के तहत यदि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाता है तो सैलरी में वृद्धि के साथ ही महंगाई भत्ते, यात्रा भत्ते, गृह भाड़ा भत्ता सहित बेसिक सैलरी में भी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन