ताज़ा खबरेंबिजनेस

Retirement Age Hike : डॉक्टरों -कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, रिटायरमेंट आयु में 5 साल की वृद्धि, 60 से बढ़कर होंगे 65 साल

उत्तराखंड के विशेषज्ञ डॉक्टर और कर्मचारियों के लिए एक गुड न्यूज़ है। राज्य की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने चिकित्सकों कि सेवानिवृत्ति की आयु को बढ़ाकर 5 साल करने का फैसला किया है। इसके बाद डॉक्टर 60 साल के बजाय 65 साल में रिटायर होंगे। इसके साथ ही डॉक्टरों का पृथक कैडर भी बनाया, जिसका प्रस्ताव शीघ्र ही अगली कैबिनेट मीटिंग में लाया जाएगा।

शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में सचिवालय में स्वास्थ्य विभाग के उच्च स्तरीय बैठक हुई। जिसमें विभाग के अंतर्गत प्रदेश भर में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए पृथक कैडर बनाने, वेतन वृद्धि और सेवानिवृत्ति की आयु 60 साल से बढ़ाकर 65 साल किए जाने का फैसला लिया गया।

इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है और एक हफ्ते के अंदर विभागीय अधिकारी इसका प्रस्ताव तैयार कर राज्य शासन को भेजेंगे, यहां से इसे आगामी कैबिनेट मीटिंग में रखा जाएगा। यहां से मंजूरी मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

मीटिंग में राजकीय मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 साल से बढ़ाकर 62 साल करने और अधिवर्षता आयु 65 साल करने का भी फैसला लिया है। इसके अलावा तकनीकी संवर्ग के सभी 1300 पदों की भी बात पर सहमति बनी, इसका प्रस्ताव भी कैबिनेट में रखा जाएगा।

पहले विभाग को केवल 250 पद भरने की ही स्वीकृत कैबिनेट ने दी थी, लेकिन तकनिशियनों की कमी को देखते हुए अब सभी 1300 पदों पर तकनिशियनों की भर्ती पर निर्णय लिया गया है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को सभी पदों को पूनजीवित करने एवं भरने की स्वीकृति संबंधी प्रस्ताव कैबिनेट में लाने के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में विभाग में चिकित्सकों के खाली पदों पर नियत वेतनमान में तैनाती करने एवं पीजी कोर्स करने गए एमबीबीएस डॉक्टर के विकल्प के रूप में अस्थाई पदों को स्वीकृत करने पर भी सहमति बनी। विभिन्न राजकीय मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर एवं एसोसिएट प्रोफेसर के खाली 156 पद यानी 53 प्रोफेसर एवं 103 एसोसिएट प्रोफेसर को भरा जाएगा।

सचिवालय में विभाग की उच्च स्तरीय बैठक में इन पदों को भरने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 62 साल करने का फैसला लिया गया है। इसका भी प्रस्ताव चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा राज्य शासन को भेजा जाएगा। चिकित्सा शिक्षा के अंतर्गत विभिन्न राजकीय मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी विभागों के खाली पदों का वेतनमान बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है।

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती