वास्तु - शास्त्र

Feng Shui Tips : नेगेटिविटी दूर करेंगे फेंगशुई के ये खास टिप्स, इन बातों का रखें ध्यान

फेंगशुई के मुताबिक, घर में नकारात्मक ऊर्जा ज्यादा बढ़ जाने से व्यक्ति के जीवन पर बुरा असर पड़ता है। इससे व्यक्ति का मन अशांत रहता है। कड़ी मेहनत करने के बावजूद सफलता की राह में बधाओ का सामना करना पड़ता है। और घर में अक्सर गृह क्लेश की स्थिति बनी रहती है।

इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए फेंगशुई के कुछ टिप्स बहुत कारगर माने गए हैं। मान्यता है कि इन बातों का ध्यान रखने से घर में सुख समृद्धि और खुशहाली आती है। साथ ही घर की पॉजिटिविटी भी बढ़ती है। आईए जानते हैं फेंगशुई के कुछ खास उपाय….

  • खिड़की दरवाजों को खुला रखें – फेंगशुई के मुताबिक, नेगेटिविटी को दूर करने के लिए सुबह कुछ समय के लिए घर के खिड़की दरवाजों को खोल दें। इस दौरान बेडशीट, कुशन और पिलों को अच्छे से झाड़ दे। मान्यता है कि ऐसा करने से कमरे में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में खुशनुमा माहौल बना रहता है।
  • घर की साफ सफाई – घर में सुख समृद्धि और खुशहाली लाने के लिए साफ सफाई का खास ध्यान रखें। फेंगशुई के अनुसार, घर के किसी भी कोने में चीज फैली और बिखरी नहीं होनी चाहिए। इसलिए वस्तुओं को व्यवस्थित ढंग से रखें। इससे घर की सुख- शांति बरकरार रहेगी।
  • घर के कोनों में नमक रखें – फेंगशुई के अनुसार नेगेटिव एनर्जी से छुटकारा पाने के लिए कमरों के कोना में थोड़ा-थोड़ा नमक रख दें और करीब 48 घंटे बाद उसे हटा दे। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिलती है।
  • अच्छे सुगंध वाली धूप जलाएं – घर की सुख शांति और सकारात्मक ऊर्जा के लिए सुबह मोगरा, चंपा या सुगंधित फूलों की अगरबत्ती जला सकते हैं। इसकी खुशबू से घर का हर कोना महकेगा और घर में पॉजिटिविटी भी आएगी।
  • टूटी फूटी चीजों को घर में न रखें – फेंगशुई के अनुसार, घर में लंबे समय से पड़ी टूटी-फूटी और पुरानी चीज भी जीवन के तरक्की में बांधा बन सकता है। मान्यता है कि इससे घर में नकारात्मक माहौल ज्यादा रहता है और व्यक्ति को अपने लक्ष्य पर फोकस करने में कठिनाई आती है।
पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन