वास्तु - शास्त्र

Chanakya Niti : जानिए चाणक्य नीति के अनुसार लड़कियों को किस काम को करने में आता है सबसे ज्यादा मजा देती है, यह इशारे

चाणक्य नीति आज के सामाजिक जीवन और दांपत्य जीवन को सुखी जीवन बनाने में काफी कार्य करती है। लोग इस शास्त्र से प्रेरित होते हैं। अगर आप भी अपने जीवन में चाणक्य नीति को अपनाते हैं तो निश्चित ही आपका जीवन भी सफलता की ओर अवश्य जाएगा। आचार्य चाणक्य ने अपने शास्त्र में व्यापार और धन संबंधी भी कई बातें बताई हैं।इस चाणक्य नीति की मदद से आप किसी भी क्षेत्र में मदद का सकते हैं।

चाणक्य नीति में महिलाओं और पुरुषों के बारे में भी उल्लेख किया गया है।चाणक्य ने बताया है कि महिलाओं में पुरुष की तुलना में दोगुनी भूख होती है। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र को अंग्रेजी के साथ-साथ कई अन्य भाषाओं में भी अनुवादित किया है। आचार्य चाणक्य ने अपने राजनीतिक ज्ञान में महिलाओं को भी शामिल किया है और उनके लक्षणों का वर्णन किया है।उनका कहना है की राजनीति में महिलाएं पुरुषों के बराबर होती हैं और उन्हें अपने विचारों को व्यक्त करना चाहिए।

उनके अनुसार बहुत सी ऐसी चीज होती हैं जो महिलाएं किसी के साथ शेयर नहीं करती हैं। आचार्य चाणक्य का यह भी कहना है कि महिलाओं में शर्मिंदगी पुरुषों की तुलना में चार गुना होती है और वह किसी भी बात को खाने से पहले बहुत सोचती हैं।आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं में पुरुषों की तुलना में साहस भी 6 गुना ज्यादा होता है।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में काम इच्छा भी 8 गुना ज्यादा होती है लेकिन उनमें शर्म और सहनशीलता होती है इसलिए वह इन चीजों का खुलासा सबके सामने नहीं करती हैं। अगर हम लोग भी आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करें तो निश्चित हमें भी सफलता प्राप्त होगी। आचार्य चाणक्य ने दांपत्य जीवन को सुधारने के बारे में भी कई चीजों का उल्लेख किया है।आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में राजनीति को भी उच्च बनाने के बारे में अपने विचार व्यक्त किए हैं।

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती