स्नेक फैक्ट्स

King Cobra : 1 साल में किंग कोबरा देते हैं इतने बच्चों को जन्म, जानकर रह जाएंगे हैरान

सांप की दुनिया काफी अलग होती है। इनकी अलग- अलग प्रजाति दुनिया में फैली हुई है। इनकी अलग-अलग कहानी भी दुनिया में मशहूर है। देखने में यह जितने शांत रहते हैं उतने ही जहरीले भी होते हैं। साइंटिस्ट वैसे भी उनके ऊपर रिसर्च कर रही हैं। ऐसे में सांप कितने अंडे दे सकते हैं और उनमें से कितने बच्चे सुरक्षित बाहर निकलते हैं। आईए जानते हैं क्योंकि आपको जानकर हैरानी होगी कि किंग कोबरा को बच्चे को जन्म देने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

किंग कोबरा पीला, भूरा, काला या हरे रंग के होते हैं। इनके ऊपर काली और सफेद धारियां बनी होती है। यही इनके ऊपर गला हल्के पीले या क्रीम रंग के होते हैं। सांप के बच्चे पूरी तरह से काला होता है। यही नहीं कुछ सांपों के शरीर पर तो पीली या सफेद धारियां भी होती है। यह सांप काफी जहरीला होता हैं।

दक्षिण पूर्वी एशिया और भारत में पाए जाने वाले किंग कोबरा मांसाहारी जीव होते हैं। बाकी सांपों की तुलना में अजगर और दूसरे सांप भी खाए जाते हैं। यह सांप चूहा और बाकी के जमीनी कीड़े को ज्यादा खाते हैं। यही कारण है कि ये खेत में पाए जाते हैं। यह सांप फसल खराब करने वाले जीव को खाते हैं।

दरअसल यह तीन से 5 मीटर लंबे होते हैं। यह सांप अपनी पूंछ के सहारे शरीर का सारा वजन उठाते हैं। उनकी लंबाई 6 मीटर तक बढ़ती है। इसलिए यह लंबे सांप पाए जाते हैं। कोबरा मादाएं 50 से 59 दिन में प्रेग्नेंट हो जाती है। यह सांप घोसले में एक बार में 7 से 43 अंडे देती है। इन अंडों में से 6 से 38 अंडे 66 से 105 दिन के बाद बच्चे में बदल जाते हैं। दरअसल, जब तक बच्चे को जन्म नहीं दे देते मादा कोबरा उनकी रक्षा करती है।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन