शेखपुरा न्यूज़

Sheikhpura: लिंग आधारित हिंसा के विरुद्ध तथा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को लेकर एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित

शेखपुरा। गुरुवार को लिंग आधारित हिंसा के विरुद्ध तथा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को लेकर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिले में महिला एवं बाल विकास निगम शेखपुरा, के द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत लैंगिक समानता एवं लिंग आधारित हिंसा के विरुद्ध तथा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को लेकर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी शेखपुरा की अध्यक्षता में होटल अशोका में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Sheikhpura: लिंग आधारित हिंसा के विरुद्ध तथा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को लेकर एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को लेकर एकदिवसीय कार्यशाला

आयोजित कार्यशाला के प्रथम भाग में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के आवेदनों की अपलोडिंग,सत्यापन तथा अपलोडिंग को लेकर आ रही समस्याओं को निराकरण के संबंध में बताया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बेवसाइट पर आवेदनों की अपलोडिंग तथा सत्यापन हेतु मास्टर ट्रेनर राहुल प्रकाश तथा पंकज कुमार वर्मा के द्वारा लाइव प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला के दुसरे भाग में लिंग आधारित हिंसा के विरुद्ध अभियान तथा महिलाओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा किया गया।

उपस्थित कर्मियों को जिला विधिक सेवा प्राधिकार शेखपुरा के प्रतिनिधि के द्वारा कार्यस्थल पर उत्पीड़न, लैंगिक भेदभाव इत्यादि रोकने को हेतु विधिक सेवा प्राधिकार के तरफ से महिलाओं को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पॉश,पास्को कानून, चाईल्ड राईट इत्यादि के बारे में भी बताया गया,साथ ही वन स्टाप सेंटर से मिलने वाली सुविधाओं जैसे समाजिक पुर्नवास कोष, पीड़िता की काउंसेलिंग तथा महिला विकास निगम के टोल-फ्री नंबर 181 के बारे में भी बताया गया। इस अवसर पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी,स्थानीय समिति के सदस्य, जिला मिशन समन्वयक पंकज कुमार वर्मा,जेंडर स्पेशलिस्ट राहुल प्रकाश, केन्द्र प्रशासक अमृता दयाल वन स्टाप सेंटर, सभी महिला पर्यवेक्षिका, चयनित आंगनबाड़ी सेविका, स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि तथा जीविका के प्रतिनिधि इत्यादि उपस्थित थे।

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती