स्नेक फैक्ट्स

Snake Soup in China: सर्दियों में सांप का सुप क्यों पीते हैं चीन के लोग, इसके पीछे हैं एक गहरा राज

सांप को दुनिया के खतरनाक जीवों में से एक माना जाता है। क्योंकि उनकी कुछ प्रजातियां काफी जहरीली होती हैं। इन प्रजातियों के सांप इतनी खतरनाक होते हैं कि यदि वह किसी को काट ले तो उसकी मृत्यु तुरंत हो जाती है। पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पर सांप से डरना तो दूर लोग उसका सूप बनाकर पीते हैं। आज हम आपको इसी देश के बारे मैं बतानें जा रहे हैं कि आखिर यहां के लोग सांप के सुप क्यों पीते हैं।

चीन के लोग सांप के सूप को काफी चस्के के साथ पीते हैं। कुछ ही समय पहले चीन के सेर लोग फन ने सांप का सूप पिज़्ज़ा बनाया था। जिसने काफी चर्चा बटोरी थी। कहा जा रहा है कि यह एक कैंटोनीज व्यंजन है। जिसे चीन में काफी पसंद किया जाता है। लोगों का कहना है कि जब सांप का सुप सही तरीके से तैयार हो जाता है तो ना तो अजीब दिखता है और ना ही उसका स्वाद में गंध अजीब लगती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि सांप का सूप हजारों साल पहले से दक्षिण चीन के व्यंजनों का हिस्सा रहा है। इस रेसिपी को जियांग कोंगयिन नामक व्यक्ति प्राचीन समय में चर्चा में आए थे। उस समय सांप के सूप को गुआंगडोंग प्रांत में बेहतरीन व्यंजन का खिताब भी हासिल किया था।

”हान राजवंश के बाद से सांप को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। क्योंकि इसका इस्तेमाल कई चीनी मेडिकल फॉर्मूलों में किया जाता है। इसमें विटामिन तथा प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। जो कि आपको स्वास्थ्यवर्धक लाभ प्रदान करते हैं इन लाभों में नींद में सुधार तथा कैंसर को रोकना तक शामिल है।”

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती