ताज़ा खबरें

Vande Bharat Train : 10 वंदे भारत ट्रेन होने जा रही है लॉन्च, यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, देखें डिटेल्स

देश के लगभग सभी राज्यों को उसकी वंदे भारत ट्रेन मिल चुकी है। और अब अधिक रुटों पर वंदे भारत को लॉन्च करने की तैयारी चल रही है। ताकि ज्यादा से ज्यादा शहर इन ट्रेनों से जुड़ सके और लाखों रेल यात्रियों को फायदा मिल सके। अब देशभर में 10 बंदे भारत ट्रेन लॉन्च होने जा रही है। इनमें से एक ट्रेन सिकंदराबाद और पुणे के बीच भी चलेगी। यह ट्रेन साउथ सेंट्रल रेलवे को मिलेगी।

साउथ सेंट्रल रेलवे के अंतर्गत अभी चार वंदे भारत ट्रेन चल रही है। उम्मीद है कि अगर वंदे भारत ट्रेन उपलब्ध हो गई तो इसमें सभी श्रेणी के यात्रियों को फायदा होगा। अब तक कुल 33 ट्रेन शुरू की गई है, जो वर्तमान में देश भर के विभिन्न शहरों और राज्यों के बीच चल रही है। इसके अलावा वाराणसी- लखनऊ, पटना -जलपाईगुड़ी, मडगांव- मंगलौर, दिल्ली -अमृतसर, इंदौर- सूरत, मुंबई- कोल्हापुर, मुंबई -जलाना, पुणे- वडोदरा, टाटानगर- वाराणसी के बीच चल सकती है।

वाराणसी और नई दिल्ली के बीच 15 फरवरी 2019 को पहले वंदे भारत ट्रेन लॉन्च की गई थी। इस ट्रेन से इस रूट के लाखों यात्रियों को फायदा हुआ है। अब कहा जा रहा है कि इसी रुट पर एक और वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉन्च कर सकते हैं। यह दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी।

वही, जल्द ही जम्मू कश्मीर में भी वंदे भारत ट्रेन देखने को मिल सकती है। रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को उधमपुर- श्रीनगर- बारामूला रेल लिंक के साथ जम्मू कश्मीर में चलने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए आठ कोच आवंटित किए हैं।

ऐसे में कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार कश्मीर को जोड़ने वाली बंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन की घोषणा कर सकते हैं। इस बारे में एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि पूरी लाइन का विद्युतीकरण हो चुका है। और कुछ सुरंगों पर अंतिम चरण का काम अभी पूरा होना बाकी है। लिंक का उद्घाटन करने के लिए तीव्र कोशिश चल रहा है।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन