ताज़ा खबरें

Vibrant Gujarat Summit 2024 : PM मोदी ने किया वाइब्रेंट गुजरात समिट का उद्घाटन, बोले- हमारा लक्ष्य आजादी के 100 साल पूरे होने तक भारत को विकसित देश बनाना

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में ’वाइब्रेंट गुजरात समिट’ की शुरुआत हो चुकी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन कर इसका शुभारंभ किया। यह समिट गांधीनगर में महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में हो रहा है। 10 जनवरी तक चलने वाले इस समिट का यह 10वां संस्करण है। इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने वसुधैव कुटुंबकम् कहकर मेहमानों का स्वागत किया।

समिट के लिए पीएम नरेंद्र मोदी 8 जनवरी को ही गुजरात पहुंच गए थे। इस बार समिट की थीम ’गेटवे टू द फ्यूचर’ रखी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के सीएम थे तब उन्होंने साल 2003 में पहली वाइब्रेंट गुजरात समिट की थी। तब से लेकर अब तक नौ बार यह समिट हो चुकी है। इस समिट का नया संस्करण 2019 में हुआ था। वाइब्रेंट गुजरात समिट की वेबसाइट का दावा है कि इस बार 50,000 से ज्यादा कंपनियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।

पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन 11:45 मिनट पर शुरू हुआ। इसके बाद लगभग 2:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेक रिपब्लिक के राष्ट्रपति पेट्र पावेल के साथ द्विपक्षीय मीटिंग करेंगे। शाम 5:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्लोबल फिन टेक लीडरशिप फोरमर्म में भाग लेंगे।

इस समिट में 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन है। इसके अलावा 133 देश के राजनयिक, कारोबारी और मंत्री भी शामिल हो रहे हैं। समिट में माइक्रोसॉफ्ट, नैस्डैक, गूगल, सुजुकी जैसी कई बड़ी कंपनियों के सीईओ शामिल हो रहे हैं। गौतम अडानी मुकेश अंबानी और नटराजन चंद्रशेखरन जैसे भारतीय उद्योगपति भी इसमें भाग ले रहे हैं। समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी कई देशों के राष्ट्र प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय मीटिंग भी करेंगे। इनके अलावा कई बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक होगी।

वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल होने वाले गेस्ट के लिए खास तरह की शाकाहारी थाली तैयार की गई है। 3 दिन तक विदेशी मेहमानों को सिर्फ शाकाहारी खाना दिया जाएगा। इसमें बासमती चावल से लेकर पनीर की कई डिशेज शामिल होगी। राज्य सरकार इस समिट में ‘वंदे भारत थाली’ भी परोसेंगी।इसकी कीमत ₹4 हजार होगी।

समिट को ध्यान में रखते हुए गांधीनगर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ड्रोन से निगरानी की जा रही है। हर जगह पर सीसीटीवी कैमरा लगा दिए गए हैं। गांधीनगर रेंज के डीआईजी ने न्यूज़ चैनल को बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी और देश विदेश के गणमान्य नागरिकों के समिट में शामिल होने के कारण सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। इसके अलावा अहमदाबाद सिटी और गांधीनगर पुलिस के बीच कोऑर्डिनेशन बनाए रखने के लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

साल 2019 से 2023 के बीच गुजरात में लगभग 34 अरब डॉलर का निवेश हासिल किया गया है। इतने सालों में सबसे ज्यादा निवेश करने वाला गुजरात तीसरे नंबर पर है। सबसे ज्यादा निवेश हासिल करने में महाराष्ट्र और कर्नाटक टॉप-2 में है।

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती