शेखपुरा न्यूज़

Education department: डीडीसी अरुण कुमार झा की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न

शेखपुरा। बुधवार को डीडीसी अरुण कुमार झा की अध्यक्षता में समाहरणालय के मंथन सभागार में शिक्षा विभाग से संबंधित समीक्षा बैठक सम्पन्न की गई। जिला शिक्षा पदाधिकारी ओम प्रकाश सिंह द्वारा बताया गया कि विभाग से प्राप्त निदेशानुसार माह जुलाई 23 से सभी विद्यालयों में सत्त निरीक्षण किया जा रहा है। बेस्ट प्लस एैप के माध्यम से निरीक्षण करने का निदेश दिया गया।

Education department: डीडीसी अरुण कुमार झा की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न
शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कस्तुरबॉ गांधी बालिका विद्यालय में के॰जी॰बी॰भी॰ का संचालन संतोषजनक है एवं उन्हें निदेश दिया गया है कि नियमित रूप से के॰जी॰बी॰भी॰ का निरीक्षण किया जा तथा उनमें नामांकित बालिकाओं का शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया। कस्तुरबां गांधी विद्यालय अंतर्गत नामांकन का लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। समग्र शिक्षा अंतर्गत 2022-23 अंतर्गत स्वीकृत असैनिक निर्माण कार्य की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा पूर्व में ही निदेश दिया गया है कि बरसात प्रारंभ होने के पूर्व शौचालय, बिजली, स्वास्थ्य, पेयजल, भवन निर्माण कार्य आदि कार्य को पूर्ण करने का निदेश दिया गया।

जिलें के 72 प्रतिशत पाठ्य पुस्तक बच्चों को उपलब्ध करा दी गई है। जनवरी 08 जनवरी तक 2361 विद्यालयों का निरीक्षण किया गया है। पी॰एम॰ पोषण योजना अंतर्गत संबंधित प्रखंडों के कुल 482 विद्यालयों में चल रहा है। अक्टूबर 23 से दिसम्बर तक सभी प्रखंड के विद्यालयों में 6865.50 क्वीं॰ खाद्यान्न का उठाव-सह- वितरण कर दिया गया है। डीडीसी द्वारा निदेश दिया गया है कि विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति बढाने के लिए उनके अभिभावकों से सम्पर्क कर बच्चों को विद्यालय भेजने का अनुरोध किया जाय। सीडब्लूजेसी से संबंधित कुल 12 लंबित है। जिसको निष्पादित करने का भी निदेश दिया गया है।

वार्षिक कार्य योजना अंतर्गत स्वीकृत असैनिक निर्माण कार्य में शौचालय (छात्र/छात्रा) तथा मेजर रिपेयरिंग का कार्य जो लंबित है जिसको यथाशीघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया गया है। जिलान्तर्गत जिस स्कूल या कॉलेज में मैट्रिक/इन्टरमीडिएट परीक्षा होती तो उस स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई को बाधित न करते हुये उसे दूसरे किसी स्कूल या कॉलेज में शिप्ट मैट्रिक/इन्टरमीडिएट परीक्षा के अंत तक सुचारू रूप से अध्ययनरत रहेगा

कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती