शेखपुरा न्यूज़

Ariyari Block: बेलछी गांव में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन

शेखपुरा।जिले में विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई स्थानों पर इसे लेकर महिलाओं के बीच माहवारी के दौरान स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला। इसी कड़ी में अरियरी प्रखंड के बेलछी गांव में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन किया गया ।

Ariyari Block: बेलछी गांव में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन
माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अरियरी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रूसी कुमारी के नेतृत्व में निलेश कुमार, दीपा कुमारी आदि स्वास्थ्य कर्मियों ने विद्यालय के शिक्षिकाओं और बालिकाओं को माहवारी स्वच्छता के टिप्स दिए। इस अवसर पर विद्यालय के वार्डन वाजदा तबस्सुम ,शिक्षिका रूबी कुमारी के साथ सभी बालिकाएं और कर्मी हाथों पर लाल बिंदी लगाकर उसे सामूहिक रूप से स्वच्छता के प्रतीक के रूप में प्रदर्शित किया। इस अवसर पर बालिकाओं ने कई प्रकार के माहवारी जागरूकता संबंधी पेंटिंग भी उकेरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी ने इस अवसर पर बालिकाओं को संबोधित करते हुए माहवारी के दिनों में कुछ खास सतर्कता बरतने के उपाय बताएं। महावारी के दौरान सैनिटरी पैड के इस्तेमाल और उसके निस्तारण के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि माहवारी महिलाओं में एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो जीवन के प्रत्येक माह में इससे सामना होता है।

इस दौरान इस प्राकृतिक प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाने में स्वच्छता का महत्वपूर्ण योगदान है। माहवारी को लेकर किसी प्रकार के रूढ़ि या छुआछूत या समाज से कटे रहने की आवश्यकता नहीं है। यह सभी बातें पुराने नासमझी भरे हैं। इस दौरान सभी महिलाओं को केवल स्वच्छता के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। स्वच्छता के अभाव में दूसरे कई प्रकार के विघ्न और बाधा आ सकती है। इस दौरान बालिकाओं को माहवारी के दिनों में खुद भी स्वच्छ और सतर्क रहने के साथ-साथ दूसरे को भी इस संबंध में जागरूक करने की अपील की। इस कार्यक्रम के दौरान कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राएं काफी लाभान्वित हुई। शिक्षिकाओं ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस आयोजन की सराहना की।

Advertisement
कितनी है एक कप चाय की कीमत? एक दिन में इतना पैसा कमाता है Dolly चायवाला? अगर आपको सांप डस ले तो भूलकर भी ना करें ये 6 काम जैकलिन फर्नांडीज ने रेड रिविलिंग ड्रेस में उड़ाए लोगों के होश बिना मेकअप पति संग बच्चों के स्कूल पहुंची ईशा अंबानी, पहना था इतना सस्ता कुर्ता इंटरनेट से पहले बच्चे ऐसे करते थे मौज-मस्ती