ताज़ा खबरें

UAE Hindu Temple : दुबई में 75 साल पुराना शिव मंदिर को किया गया स्थानांतरित…. इस वजह से लिया गया यह फैसला

संयुक्त अरब अमीरात का बुरद दुबई स्थित 75 साल पुराना शिव मंदिर के स्थानांतरित किया जा रहा हैं। कहा जा रहा है कि मंदिर को हटाए जाने के कारण लोगों में काफी निराशा देखा जा रहा है। इस मंदिर में भारी संख्या में लोगों की भीड़ उमडती थी। जिसके कारण इस मंदिर को शिफ्ट करने का फैसला लिया गया। इस मंदिर में हिंदू धर्म और धर्मावलंबियों के बीच इतना लोकप्रिय है कि यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर प्रबंधन ने जनवरी 2024 से सभी श्रद्धालुओं को जेबेल अली में बने नए हिंदू मंदिर में आने के लिए कहा है।

जानकारी के अनुसार, छुट्टी के दिन इस मंदिर में दर्शन करने वालों की संख्या 5000 तक पहुंच जाती है। वहीं, त्यौहार के समय यह संख्या 10,000 तक पहुंच जाती है। जिससे यह जगह बहुत भीड़ भाड़ वाली हो जाती है। इस भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस को कई बार चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस मंदिर को स्थानांतरित किया जा रहा है।

एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए मंदिर प्रबंधन इसकी पुष्टि की है कि 3 जनवरी 2024 से बुरद दुबई स्थित शिव मंदिर परिसर को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा सिंधी गुरु दरबार परिसर को 3 जनवरी से हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। सभी श्रद्धालुओं को जेबेल अली में बने नए हिंदू मंदिर में आना होगा जिसका निर्माण पिछले साल ही हुआ है।

मंदिर के स्थानांतरण से स्थानीय लोग इसलिए भी नाराज हैं क्योंकि मंदिर के चारों तरफ लगभग 500 से 600 छोटी-छोटी दुकानें हैं। जो पूरी तरह से मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं पर आश्रित है। मंदिर परिसर के नजदीक रह रहे दिवेश कुमार सहूलिया का कहना है कि 1958 से मौजूद या मंदिर हमारे लिए ईट और मोटॉर से कहीं ज्यादा है। इस मंदिर में मेरा बचपन बीता है। मेरी दादी शिव मंदिर और गुरुद्वारा परिसर में अन्य महिलाओं के साथ महिलाओं के साथ माला बुनती थी।

मंदिर परिसर के प्रवेश द्वार पर चिपकाए नोटिस से वहां के स्थानीय समुदाय में गुस्सा है। नोटिस में कहा गया है कि 3 जनवरी 2024 शिव मंदिर को जेबेल अली मंदिर में स्थानांतरित किया जा रहा है। नोटिस के बाद स्थानीय समुदाय में इसके चर्चा जोड़ों पर है।

मंदिर परिसर और उसके आसपास बिताए अपने पुराने दिनों को याद करते हुए वहां के स्थानीय लोग कह रहे हैं कि मंदिर को स्थानांतरित करना लगभग एक युग के अंत जैसा है।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन