वास्तु - शास्त्र

Winter tulsi plant care tips: सर्दी में इस टिप्स की मदद से तुलसी के पौधों को सूखने से बचाना चाहिए, नोट कर लीजिए यह उपाय

तुलसी का पौधा ऐसा होता है, जो धार्मिक और वैज्ञानिक रूप में बहुत ही महत्व रखता है। तुलसी का पौधा घर के आंगन और बालकनी में लगा हुआ मिल जाता है। ठंड के मौसम में यह पौधा आपको वायरल इंफेक्शन से भी बचाता है। इसके पतियों से बनने वाला काढ़ा दवा की तरह काम करता है। ऐसे में अगर यह पौधा सूखने लगे तो फिर क्या करें उसे हरा भरा रखने के लिए।

. ठंड के मौसम में आप तुलसी के पौधे में पानी तभी दीजिए जब उसमें नमी कम हो जाए। इस मौसम में ज्यादा पानी देने से पौधा मुरझा जाता है। ज्यादा नमी होने पर आप उनमें सूखी मिट्टी डालकर बैलेंस कर दीजिए।

. तुलसी पौधे में कवक संक्रमण का खतरा होता है। ऐसे में आप ज्यादा नमी न रखें। इसकी मिट्टी में आप इसमें नीम बीज पाउडर छिड़ककर संक्रमण को रोक सकते हैं। अगर आपको नीम पाउडर ना मिले तो नीम की पत्ती छिड़ककर भी इससे छुटकारा पा सकते हैं।

. ठंड के मौसम में तुलसी के पौधों को सुबह-सुबह पानी नहीं देनी नहीं चाहिए। ज्यादा पानी देने से पौधे सूख सकते हैं। तो अब से आप इन उपायों को अपना कर सर्दी के मौसम में तुलसी के पौधों को सूखने से बचा सकते हैं।

. तुलसी के पौधों को हरा भरा रखने के लिए आपको उसमें गोबर की खाद डालने चाहिए। इसके लिए गोबर को सुखा ले और उसे तुलसी के पौधों की जड़ों के पास मिट्टी को खोद कर डाल दीजिए। इसके अलावा आप चाय पत्ती की भी खाद मिला सकते हैं। केले के छिलके से बनी खाद भी आपके तुलसी के पौधों को सूखने से बचा सकती है। अगरबत्ती की राख और पूजा के फूल भी खाद के काम आ सकते हैं।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन