ताज़ा खबरें

Cyber Fraud : बिजली कटने का डर दिखाकर 15 लाख की ठगी, एप डाउनलोड कराकर खाली कर दिया खाता

राजधानी पटना में प्रीपेड बिजली का मीटर लग जाने से लोगों को जहां सहूलियत मिली है। वहीं, साइबर ठग इसके बहाने लोगों को लगातार ठगने का शिकार बना रहा है। साइबर ठगों ने रिचार्ज नहीं करवाने पर बिजली काटने का डर दिखाकर राजा बाजार निवासी दो लोगों से 11.74 लाख रुपए ठग लिए। साइबर ठगो ने अलग-अलग बहाने से 7 लोगों के करीब साढ़े 15 लाख रुपए खाते से उड़ा लिए।

पीड़ितो ने ठगी की शिकायत साइबर थाने में की है। सभी मामले में 25 नवंबर को केस दर्ज किया गया है। मोहम्मद सादुल्लाह परिवार के साथ शास्त्री नगर थाना क्षेत्र के राजा बजार इलाके में रहते हैं। बीते 21नवंबर को एक अनजान नंबर से उनके पास फोन आया था। फोन करने वाले ने खुद को बिजली कर्मी बताकर कहा कि उनके खाते में पैसा खत्म हो गया है। रिचार्ज नहीं करवाने पर बिजली काट दी जाएगी।

बिजली कटने का फोन आते ही मोहम्मद सादुल्लाह सकते में आ गए। इसी बीच ठगो ने फोन पर एनी डेस्क एप डाउनलोड करा कर उसे ₹5 भेजने को कहा। उसके बाद उनके खाते से 9 लाख 90 हजार रुपए निकाल लिए गए। साइबर ठगों ने राजा बाजार निवासी मोहम्मद शफीक अहमद को भी 1लाख 84 हजार रुपए का चुना लगा दिया।

ऐसे करें बचाव – किसी भी तरह के लालच में ना आएं।

अनजान शख्स से फोन पर बहकावे में ना आएं।

कोई रूपों की मांग करता है, तो पहले जांच पड़ताल कर ले।

बैंक कर्मचारी कभी भी फोन पर डिटेल्स नहीं मांगते हैं।

फेसबुक ट्विटर आईडी का पासवर्ड स्ट्रांग रखें, सरल पासवर्ड ना रखें।

जांच करने के बाद ही किसी भी बैंक खाते में राशि डालें।

10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन रामायण और श्रीमद रामायण की सीता मां, फोटोज