शेखपुरा

शेखपुरा : सी एम के संदेश को लाइव डीएम के मार्गदर्शन में हुआ

शेखपुरा। समाहरणालय के मंथन सभागार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ज्ञान भवन पटना से उनके संदेश को लाइव टेलीकास्ट किया गया । कार्यक्रम का सुसंचालन डीएम इनायत खान के मार्गदर्शन में हुआ ।मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार का इतिहास गौरव एवं गरिमा से ओतप्रोत रहा है। यहां कई धर्मों संस्कृतियों की पावन भूमि बिहार देश और दुनिया में परिश्रम और जुझारूपन के लिए जाना जाता है। यहां लोगों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिससे नए नए अस्पताल का निर्माण हो रहा है। प्रशासनिक सुधार मिशन लगातार उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। इसके अलावे लोक सेवा अधिकार अधिनियम एवम लोक शिकायत अधिकार अधिनियम के तहत शिकायतों को निवारण किया जा रहा है।

बाईपास का निर्माण किया जा रहा है, जल जीवन हरियाली सरकार की अति महत्वपूर्ण अभियान है। इसके तहत सार्वजनिक पोखर, तालाब आदि को जीर्णोद्धार तथा अतिक्रमण मुक्त किया जा रहा है। वर्षा जल एवं चापाकल के निकलने वाले पानी को पानी सोखता का निर्माण कर जल संचय किया जा रहा है। गंगाजल को राजगीर नवादा, बोधगया तक पहुंचाया जा रहा है। मौसम अनुकूल खेती राज्य में शुरू की गई है। फसल अवशेष प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सौर ऊर्जा को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है । जल जीवन हरियाली अभियान को जन तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक माह के मंगलवार को विशेष दिवस मनाया जाता है ।

15229 जल स्रोतों को अतिक्रमण मुक्त किया गया है। 14000 भवनों में जल संचय योजना का रूप दिया गया है। वृक्षारोपण बड़े पैमाने पर किया जा रहा है ,दो करोड़ 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य पूर्ण किया गया है।जल जीवन हरियाली जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण अभियान है, जिसमें सभी लोगों की भागीदारी अपेक्षित है। कोविड-19 के बारे में सचेत और सतर्क रहना है, इसे घबराना नहीं है। गीत अवश्य गवाया जाए ।बिहार दिवस पर आयोजित विशेष कार्यक्रम की मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकायों में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 50% आरक्षण दिया जा रहा है। शिक्षा के प्रति बालिकाओं को प्रोत्साहित करने के लिए पोशाकों, साइकिल योजना की शुरुआत की गई है। समाहरणालय के मंथन सभागार में लाइव वेबकास्टिंग के लिए एनआईसी के माध्यम से विशेष व्यवस्था की गई थी। इसमें उप विकास आयुक्त ,अपर समाहर्ता ,अनुमंडल पदाधिकारी, सिविल सर्जन के साथ-साथ शिक्षा विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे । source : शेखपुरा की हलचल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top