शेखपुरा

शेखपुरा : धान अधिप्राप्ति में तेजी को लेकर डी एम ने की समीक्षा

शेखपुरा : बुधवार को डी एम इनायत खा ने अपने कार्यालय कक्ष में खरीफ विपणन मौसम 2020- 21 में धान अधिप्राप्ति के लिए विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि किसान सलाहकारों के माध्यम से द्वितीय चरण में दिनांक 07 जनवरी 21 से 09 जनवरी 21 तक के पंचायत वार किसानों की सूची तैयार कर उनसे धान की अधिप्राप्ति सुनिश्चित करें ।

धान अधिप्राप्ति को सरलीकृत एवं पारदर्शी प्रक्रिया का उपयोग करते हुए बड़ी संख्या में किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की अधिप्राप्ति के लिए आ रहे हैं। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का पूर्ण लाभ देने और किसी प्रकार के अवांछित तत्वों को रोकने के लिए मौसम के प्रारंभ में ही अधिक से अधिक संख्या में किसानों से धान खरीदने का निर्देश दिया गया है ।कृषि विभाग के किसान सलाहकार द्वितीय चरण में दिनांक 7 जनवरी से 9 जनवरी तक संबंधित पंचायत के प्रत्येक गांव में शिविर लगाकर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की बिक्री करने वाले सभी किसानों की सूची, धान की मात्रा, बिक्री की तिथि एवं बिक्री का समय के साथ संकलित करना सुनिश्चित करें ।प्रत्येक दिन शाम में सहकारिता विभाग के वेबसाइट पर भी किसानों की कृषि विभाग के निबंधन संख्या आधार पर इच्छुक किसानों की सूची अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। सभी किसानों से उक्त वेबसाइट पर लिखित प्रक्रिया के माध्यम से अपनी सूचनाएं दर्ज करने और उसके अनुसार प्रतिदिन शाम में संबंधित पैक्स/ व्यापार मंडलों को किसानों की सूची देने का निर्देश दिया गया है।

किसान सलाहकार कृषि विभाग के किसान डेटाबेस में उपलब्ध मोबाइल संख्या के आधार पर किसानों को इस अभियान में के बारे में फोन पर भी सूचित करें । 11 जनवरी से 20 जनवरी तक उक्त सूची के सभी किसानों से प्राथमिकता के आधार पर पैक्स या व्यापार मंडल के द्वारा धान की खरीद सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट निर्देश दिया गया है। सभी किसानों के खाते में पी एफ एम एस के माध्यम से 48 घंटे के भीतर राशि स्थानांतरित करने का सख्त निर्देश दिया गया है ।किसान सलाहकार उक्त अवधि में संबंधित पैक्स या व्यापार मंडल के क्रय केंद्र पर उपस्थित रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे किसानों से धान की खरीद में किसी प्रकार की समस्या न हो ।

Source-Facebook

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top