शेखपुरा न्यूज़

राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका विषय पर कार्यशाला का आयोजन

शेखपुरा न्यूज़ : बुधवार को राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर जिला मुख्यालय स्थित प्रेस क्लब भवन के सभागार में राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला पदाधिकारी सावन कुमार ने की। कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डीएम सावन कुमार ने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में सकारात्मक पत्रकारिता की जरूरत है। जिससे राष्ट्र निर्माण में सहयोग हो सके। जिला पदाधिकारी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए जागरण के रोड सेफ्टी अभियान का उल्लेख करते हुए कहा आप इसी तरह अपनी लेखनी से सरकार,सरकारी तंत्र,आम जनता को जागरुक करते रहें। सकारात्मक पत्रकारिता पर बल देते हुए कहा अगर आपकी लेखनी बिना भेदभाव के रचनात्मक रहेगी तो प्रशासन कितनी भी बेखबर नींद में रहे उसे जागना होगा। मीडिया के महत्व का वर्णन करते हुये बताया गया कि जिले की जनसंख्या करीब 06 लाख से ऊपर है। जिसमें कई लोग अपनी समस्याओं को हमलोगों के समक्ष नहीं रख पाते है। परंतु मीडिया के सहयोग के कारण उन 06 लाख से अधिक लोगों की समस्याओं पर मीडिया की भूमिका भारी है।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस

विगत दिनों कई मुद्दों पर प्रिंटमीडिया/इलेक्ट्रॉनिक मीडिया बन्धुओं के सहयोग की डीएम द्वारा सराहना की गई। उन्होंने कहा पत्रकारिता से युवा पीढ़ी को देश की पौराणिक संस्कृति और गौरवशाली अतीत के बारे में भी जागरूक करने की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए एसपी कार्तिकेय शर्मा ने अपने संबोधन में मुख्य रूप से खबरों की विश्वसनीयता बनाए रखने की सलाह दी। उन्होंने प्रमाणिक सूचनाओं के यथा समय परिचालन पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही । उनके द्वारा प्रेस की भूमिका की सराहना की गई। सूचना और ज्ञान को आसानी से सुलभ बनाकर जनता की आवश्यकता को ईमानदारी से पूरा करने में मीडिया को अपार विश्वास मिला।

साथ ही मीडिया बन्धुओं से आग्रह किया गया किसी भी खबर को जॉच परख कर ही प्रसारित किया जाय, खासकर मामले से जुड़े संबंधित लोगों से सत्यापन कर ली जाय। इससे मीडिया की स्वीकार्यता और दृढ़ होगी और लोगों का विश्वास भी बढ़ेगा। कार्यशाला को डीडीसी अरुण कुमार झा,जनसंपर्क पदाधिकारी सोनी कुमारी,पत्रकार नवीन कुमार,शंबील हैदर,अजित कुमार सिंहा,संजय मेहता,रंजीत कुमार,अरुण साथी,चंदन कुमार,सुबोध कुमार , दीपक कुमार , कौशल किशोर , सत्येंद्र शर्मा , पुष्पेंद्र कुमार , संजय कुमार , उमेश महतो , सुविद पांडेय ,धर्मेंद्र कुमार ,अरविंद कुमार ,रवि कुमार ,निशिकांत गिरी , सूरज कुमार सहित अन्य ने भी संबोधित किया। इसके पहले दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में पर्यावरण सुरक्षा का संदेश देने के तहत अतिथियों को पौधे भेंट किए गए। मंच संचालन पत्रकार नवीन कुमार ने किया।

Source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box
Leave a Comment

Recent Posts