बिज़नेस

LIC Scheme: बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 27 लाख, एलआईसी में जमा कीजिए बस 121 रुपये रोजाना

LIC कन्यादान पॉलिसी

अक्सर बेटियों के माता -पिता अपनी बेटियों की शादी की बात को लेकर शुरू से ही चिंतित रहते है. आप भी अगर एक बेटी के माता -पिता हैं तो आपके एलआईसी एक खुशखबरी लाया है. अब आप बिना किसी चिंता के अपनी बेटी की शादी बहुत ही अच्छे से कर सकते हैं. बात यह ही की LIC एक नई स्कीम लाया है – LIC कन्यादान पॉलिसी .यह पॉलिसी को लेने के बाद आप अपनी लाडली की शादी की चिंता से मुक्त हो सकते हैं.यह पॉलिसी को खासकर बेटियों की शादी के लिए ही बनाया गया है. जानिए इस पॉलिसी के बारे में-

Important documents –
कन्यादान पॉलिसी के लिए फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत है और साथ ही साथ हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फॉर्म और पहले प्रीमियम के लिए चेक या कैश के साथ-साथ जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा.

यह पॉलिसी कौन ले सकता है –
इस पॉलिसी को 25 साल की जगह 13 साल के लिए भी कराया जा सकता है. इस पैसे का इस्तेमाल शादी के अलावा बेटी की पढ़ाई में भी आप कर सकते है . आप इस पॉलिसी को लेकर बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी की चिंता से छुटकारा सकते हैं.

समयसीमा- आप अपनी बेटी के लिए पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल जरूर होनी चाहिए, बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है. पॉलिसी 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना है. 3 साल के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा.

अगर पॉलिसी लेने के बाद अचानक से पॉलिसीधारक की मृत्यु किसी कारण हो जाये हो जाए तो उसके परिवार को प्रीमियम अदा नहीं करना होगा. अगर मौत एक्सीडेंटल है तो परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे. अगर मौत सामान्य हालातों में हुई है तो 5 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही परिवार को मैच्योरिटी तक हर साल 50,000 रुपये भी मिलेंगे. यानी इस प्लान में डेथ बेनेफिट भी शामिल है. 25 साल बाद 27 लाख रुपये की रकम नॉमिनी को दी जाएगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top