शेखपुरा

छठ के मद्देनजर 61 मजिस्ट्रेटों की तैनाती

शेखपुरा / बरबीघा।…दिन इनायत खान एवं एसपी दयाशंकर के द्वारा छठ पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए संयुक्त आदेश जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि चार दिवसीय छठ पर्व आज नहाए खाए के साथ शुभारंभ हो गया है। प्रथम एवं द्वितीय अर्घ क्रमश: 20 एवं 21 नवंबर को दिए जाने की संभावना है ।छठ पर्व के अवसर पर डी एम ने सभी छठ व्रतियों एवं जिले वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं ।इस बाबत डीपीआरओ ने बताया कि शांतिपूर्ण ढंग से छठ पर्व मनाए जाने के लिए चयनित 61 स्थलों पर दंडाधिकारी पुलिस प्राधिकारी के साथ-साथ सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पुलिस प्राधिकारी को निर्देश दिया गया है कि 20 नवंबर के 1:00 अपराहन से 21 नवंबर 2020 को स्थिति सामान्य होने तक अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित होकर विधि व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे।

इसके अलावे 17 अधिकारियों को सुरक्षित दंडाधिकारी में रखा गया है। सभी सुरक्षित दंडाधिकारी दिनांक 21 नवंबर के अपराहन 1:00 बजे से जिला नियंत्रण कक्ष में उपस्थित रहेंगे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने प्रखंड क्षेत्र की विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे एवं सभी घाटों को समय निरीक्षण कर आवश्यक तैयारी पूर्ण करेंगे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी थाना एवं ओपी अध्यक्ष ने पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी प्रकार की विधि व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न नहीं हो एवं त्वरित कार्रवाई करेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी शेखपुरा को उनके मोबाइल नंबर 9473101402 तथा अनुमंडल पुलिस अधिकारी का मोबाइल नंबर 943180023 की गई है। जिले के नागरिक छठ पूजा से संबंधित शिकायत और सुझाव जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या पर दे सकते हैं ।जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06341- 223 333 एवं 223041 है ।

डीपीआरओ ने बताया कि सभी दंडाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि असुरक्षित घाटों को प्रतिबंधित कर दें ।अधिक पानी वाले घाटों को बैरिकेडिंग करना भी सुनिश्चित करेंगे और स्थानीय तैराक को भी उपस्थित रखेंगे ।सभी प्रखंड विकास अधिकारी पूजा समितियों से समन्वय बनाते हुए पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगाना सुनिश्चित करेंगे ।सभी बी डी ओ अपने-अपने प्रखंड में भी नियंत्रण कक्ष की स्थापना करेंगे ।जो 24 घंटे का रहेगा। नगर क्षेत्र के घाटों पर सारी व्यवस्था गहरे पानी वाले क्षेत्रों पर बैरिकेडिंग , बांस का वला, रस्सी, लाइट ,पेयजल पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम सहायता केंद्र इत्यादि नगर कार्यपालक पदाधिकारी शेखपुरा एवं बरबीघा लगाना सुनिश्चित करेंगे।सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया गया है कि कोई वाहन घाट पर नहीं जा पाए। घाट पर भीड़ नहीं लगाना है । अर्घ्य शुरू होने के कम से कम दो-तीन घंटा पूर्व घाटों से आसपास किस प्रकार के वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा। सभी थानाध्यक्ष छठ पर्व के पूर्व और बाद में सभी आने जाने वालों का सघन जांच करना सुनिश्चित करेंगे। कार्यपालक अभियंता विद्युत सभी घाटों के आसपास मार्गों पर बिजली व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे ।कहीं भी बिजली का तार नीचे या जर्जर नहीं हो।

कार्यपालक अभियंता पीएच ई डी को निर्देश दिया गया है कि सभी घाटों पर पेयजल सुलभ कराना सुनिश्चित करेंगे। सिविल सर्जन को जिला नियंत्रण कक्ष में आवश्यक दवाओं के साथ एंबुलेंस रखने के लिए निर्देश दिया गया है। इसके साथ साथ सभी प्रखंडों में मेडिकल टीम भी तैनात रहेगा। छठ पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है ,जो समाहरणालय के सभाकक्ष में संचालित होगा इसका दूरभाष संख्या 06341 223333 है । Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top