शेखपुरा

घाटकुसुम्भा : एचबीवाईसी ओर गैरसंचारी रोग का प्रशिक्षण

घाटकुसुम्भा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एचबीवाईसी ओर गैरसंचारी रोग का प्रशिक्षण बृहस्पतिवार को किया गया हो । पिरामल स्वास्थ्य के डीटीएम विशाल कुमार ने बताया कि आशा कार्यकर्ता नवजात शिशु के पन्द्रह माह की उम्र के बीच उसके घर तीसरे,छठे,नौवें,बारहवें और पंद्रहवें माह में भ्रमण करेगी।इस बीच शिशु का ग्रोथ मॉनिटरिंग, टीकाकरण, कुपोषण, ऊपरी आहार,डायरिया से बचाव सबंधित बिन्दुओं की जानकारी लेगी। साथ ही स्वास्थ्य सबंधी जानकारियां परिजन को देगी।

यह प्रशिक्षण बीसीएम संदीप कुमार के द्वारा दी गयी।बिटीओ सेराज हसन ने बताया कि आशा फैसिलिटेटर व एएनएम आशा कार्यकर्ता का सुपरविजन का कार्य करेगी।पिरामल स्वास्थ्य के डीटीएम विशाल कुमार के द्वारा बताया गया कि गर्भवती व जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य पर नजर रखने के साथ आशा कर्मियों पर अब नॉन कम्युनिकेबल डिजीज (गैर संचारी रोगों) पर नजर रखने की जिम्मेदारी होगी। आशा कर्मी घर-घर जाकर कैंसर, मधुमेह, हृदयवाहिका रोग और लकवा आदि के मरीजों की लक्षणों व सामान्य जांच के आधार पर ऐसे मरीजों को चिह्नित करेंगी।

रोजाना आशा कार्यकर्ता लगभग 15 घरों का सर्वे करेंगी। साथ ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचाकर इलाज में मदद करेंगी। ताकि नियत समय पर ऐसे मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज हो सकेगा।रोगों की पहचान व इलाज में मदद कराने के लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण भी दिया गया । source शेखपुरा की हलचल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top