देश न्यूज़

भारत सरकार लाई सुपरहिट स्कीम इसमें लगाएं 1 रुपये और पाएं 2 लाख की सुविधा, जानिए डिटेल्स

भारत सरकार के पास एक ऐसी स्कीम है जिसमें हर महीने बस एक रुपये या साल भर में सिर्फ 12 रुपये जमा करके आप 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस पा सकते हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana-PMSBY)।केंद्र सरकार की ओर से आम लोगों के लिए कई मुनाफे वाली स्कीम चलाई जा रही है।प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana-PMSBY) जिसके तहत हर महीने बस एक रुपये या साल भर में सिर्फ 12 रुपये जमा करके आप 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस पा सकते हैं। यह योजना बहुत कम प्रीमियम में जीवन बीमा देती है।

पीएमएसबीवाई योजना के लाभ (PMSBY Scheme Benefits) के लिए कुछ शर्तें दी गई है।इसका लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18-70 साल तय की गई है। इस योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये मात्र है यानी महीने का 1 रुपये मात्र। पीएमएसबीवाई पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है इसलिए बैंक में बैलेंस जरूर रखें। इसके अलावा पॉलिसी खरीदते समय बैंक खाते को पीएमएसबीवाईसे लिंक कराया जाता है। इस योजना के तहत बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को दी जाती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी बैंक की शाखा में जाकर इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक मित्र भी पीएमएसबीवाई योजना को घर-घर पहुंचा रहे हैं। इसके लिए आप बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं। सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेचती हैं। गौरतलब है कि कुछ साल पहले केंद्र सरकार ने बहुत कम प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी। PMSBY का सालाना प्रीमियम बस 12 रुपये है। मई महीने के अंत में इसका प्रीमियम जमा किया जाता है। सबसे खास बात कि आपके बैंक खाते से 31 मई को यह राशि खुद ही कट जाती है। इसलिए ध्यान रखें कि अगर आपने PMSBY ली है तो अपना बैंक अकाउंट खाली न रखें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top