शेखपुरा

शेखपुरा में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की समीक्षा के लिए बैठक आयोजित

शेखपुरा में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की समीक्षा के लिए बैठक आयोजित

शेखपुरा: बुधवार को सहायक निदेशक उद्यान पदाधिकारी ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की समीक्षा बैठक की ।उन्होंने बताया कि जिला उद्यान कार्यालय शेखपुरा द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जल के प्रत्येक बूंद का सदुपयोग कर सिंचाई कार्य को पूर्ण करना है।

इससे कम से कम पानी से अधिक अधिक उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना के तहत सरकार के द्वारा 90% अनुदान दी जा रही है ।इसमें ड्रिप सिंचाई पद्धति सब्जियों/ फलदार पौधे एवं अन्य बहू वर्षीय पौधों के लिए है ।प्रति एकड़ खेत में इसे लगवाने पर कुल खर्च का मात्र 10% जीएसटी की राशि किसके द्वारा की जाने पर योजना का लाभ लिया जा सकता है। इस योजना के तहत मिनी स्प्रिंकलर सिंचाई के लिए गेहूं/ चना/ मसूर /सब्जी एवं फल का उपयोग भी किया जा सकता है।

इसके अधिष्ठापन पर 1 एकड़ का खर्च लगभग ₹13000-15000 तथा मीनी पर लगभग ₹10500 से ₹12000 की राशि जमा करके इसका लाभ प्राप्त किया जा सकता है ।अधिष्ठापन का खेत के भौगोलिक दशा पर भी निर्भर करता है ।समुदाय नलकूप योजना -यदि 8 या अधिक किसान समूह बनाकर 12 एकड़ खेत में ड्रिप या मिनी स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति का अधिष्ठापन कराते हैं तो उस समूह को सामुदायिक बोरिंग 5 एच पी के समरसेबल के साथ में पंप हाउस भी बना कर दिया जाता है।

इस योजना का लाभ वैसे सभी कृषक पा सकते हैं जो कृषि विभाग डीबीटी पोर्टल पर रजिस्टर्ड है और उनके पास स्वयं का भूमि हो। इसके संबंध में विशेष जानकारी के लिए अपने पंचायत के किसान सलाहकार, कृषि सहायक, तकनीकी ,प्रबंधक प्रखंड ,तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड उद्यान अधिकारी या प्रखंड प्रखंड से जिला उद्यान कार्यालय से सीधा संपर्क योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

सोर्स – शेखपुरा की हलचल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top