शेखपुरा जिला अधिकारी के द्वारा सड़क सुरक्षा समिति संबंधित की गई बैठक

समाहरणालय,शेखपुरा
(जन सम्पर्क शाखा)
प्रेस विज्ञप्ति,दिनांक 27.05.2022

     आज दिनांक 27.05.2022 को जिला पदाधिकारी शेखपुरा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति से संबंधित बैठक आहुत की गई। सर्व प्रथम जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा विगत बैठक में लिये गये निर्णय के अनुपालन समीक्षा की गई, तथा निदेश दिया गया कि गत बैठक के जिन बिन्दुओं पर अनुपालन प्रतिवेदन अप्राप्त है उसका अनुपालन प्रतिवेदन संबंधित पदाधिकारी को अबिलम्ब समर्पित करना सुनिश्चित करेंगे। जिला परिवहन पदाधिकारी शेखपुरा के द्वारा बताया गया कि हेलमेंट एवं सीट बेल्ट को लेकर 43 हजार रूपया एवं एम॰भी॰ एक्ट की अन्य धाराओं में 25 लाख 90 हजार 436 रूपये अर्थदंड के रूप में वसूला गया। 
        जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी विद्यालयों में छात्र/छात्राओं को प्रत्येक शनिवार को आपदा से बचाव के साथ-साथ सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी दी जा रही है। जिला परिवहन पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा बताया गया कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता हेतु प्रचार-प्रसार के लिए फलैक्स/हाॅल्डिंग शीघ्र ही दुर्घटना प्रबण स्थलों में लगवाने का कार्य किया जा रहा है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं एम्बुलेंस चालकों के मोबाईल नं॰ सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर प्रदर्शित करा दिया गया है। जिला परिवहन पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा बताया गया कि 02 वाहन दुर्घटना मामलों में सहायता निधि के अंतर्गत 5 लाख रूपये का भुगतान मृतक के आश्रितों को दिया गया है। साथ ही 03 अन्य आवेदनों का भुगतान आवंटन राशि प्राप्त होते ही शीध्र कर दिया जायेगा। 
    जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा जिला परिवहन पदाधिकारी शेखपुरा को निदेश दिया गया है कि नुक्कड़ नाटक जैसे प्रचार सामग्रियों का उपयोग कर सड़क सुरक्षा के संबंध में लोगों को जागरूक किया जाय। अनुमंडल पदाधिकारी शेखपुरा एवं जिला परिवहन पदाधिकारी शेखपुरा को दुर्घटना स्थल क्षेत्रों को निन्हित करने का निदेश दिया गया साथ ही पथ निर्माण विभाग शेखपुरा को अनावश्यक स्पीड बे्रेकर को हटाने का निदेश दिया गया।
     हाल के समय में देखा गया है कि बरबीघा में सड़क दुर्घटना अधिक हुई है। विशेषकर गंगटी मोड़, मिशन चैक आदि में इस संबंध में स्पीड बे्रकर बनाने का निदेश दिया गया साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी बरबीघा को दुर्घटना से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया है। जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा निदेश दिया गया कि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को अस्पताल में ले जाने वाले मददगार व्यक्तियों को गुड सेमेरिटन को अनावश्यक रूप से पुलिस द्वारा परेशान नहीं किया जायेगा। साथ ही ऐसे व्यक्ति को उनके कार्याे के लिए प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जायेगा। बरबीघा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ट्रामा सेंटर खोलने का निर्णय लिया गया।

बैठक में उपस्थित अपर समाहर्ता शेखपुरा, सिविल सर्जन शेखपुरा, अनुमंडल पदाधिकारी शेखपुरा, जिला परिवहन पदाधिकारी शेखपुरा, जिला सूचना एवं जन-सम्पर्क पदाधिकारी शेखपुरा, कार्य, सहायक अभियंता पथ निर्माण विभाग शेखपुरा, सहायक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग प्रमंडल शेखपुरा, नगर परिषद् बरबीघा/शेखपुरा आदि थें।
डी॰पी॰आर॰ओ॰,
शेखपुरा।

Copy
Facebook Comments Box