शेखपुरा

शेखपुरा : यूरिया का कालाबाजारी के खिलाफ सड़क जाम

चेवाड़ा।।यूरिया उर्वरक की कमी को लेकर बड़ी संख्या में किसानों ने बृहस्पतिवार को चेवाड़ा – सिकंदरा पथ को जाम कर दिया। ग्रामीणों का आरोप है एक दुकानदार द्वारा यूरिया की बिक्री मनमाने दर पर की जा रही है। साथ ही पोस मशीन पर लोगों के अंगूठा लगाने के बाद भी उर्वरक नहीं दिया जा रहा है। यूरिया के लिए लोगों को अगले दिन आने को कहा जा रहा है। आक्रोशित लोगों ने उर्वरक विक्रेता के मनमानी के खिलाफ सड़क पर धरना दे दिया। सड़क जाम के कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। यह जाम लंबे समय तक जारी रहा बाद में पुलिस ने लोगों को समझा कर जाम खुलवाने में सफलता पाई । सड़क जाम आंदोलन में चेवाडा और बहुआरा किसानों का आरोप है कि 256 रुपया में मिलने वाली यूरिया यहां पर 350 रुपया तक में बेची जा रही है

। इसके बाद भी सभी लोगों को आवश्यकता के अनुसार उर्वरक की आपूर्ति नहीं की जा रही है। धान के फसल में अभी यूरिया की काफी आवश्यकता है । उर्वरक के अभाव में धान के फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। इस संबंध में जानकारी प्राप्त करने के बाद जिला कृषि पदाधिकारी शिवदत्त सिन्हा ने बताया कि आपूर्ति के अनुसार जिले के सभी प्रखंड क्षेत्र में यूरिया उर्वरक का आवंटन किया गया है और इस आवंटन के अनुसार खुदरा विक्रेता लोगों को उर्वरक उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले में यूरिया की काफी किल्लत है । यहां चालू मौसम में 9000 मीट्रिक टन यूरिया की आवश्यकता है ।

लेकिन अभी तक यहां केवल आधे से भी कम केवल 2520 मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति हो पाई है । कृषि विभाग आवंटन के अनुसार लगातार लोगों की आवश्यकता पूर्ति करने में प्रयासरत है। गौरतलब है कि सरकार द्वारा खेतों की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने के लिए रासायनिक खाद के बदले जैविक खाद के प्रयोग पर बल दिया जा रहा है। किसानों को आशंका है कि इसी के कारण यहां या की आपूर्ति कम हो पा रही है और ऊपर से कालाबाजारीयो का ही बोलबाला है।

source : शेखपुरा की हलचल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top