विश्व युवा दिवस : ज़िले के विद्यालयों में स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया

शेखपुरा न्यूज़ :शुक्रवार को विश्व युवा दिवस के अवसर पर शेखपुरा ज़िले के विद्यालयों में स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया सदर प्रखंड के नगरपालिका कन्या उच्च विद्यालय में कार्यक्रम के शुरुआत में विद्यालयों ने प्रभात फेरी निकाली जिसमें स्वास्थ्य एवं शिक्षा से जुड़े विषयों पर बने स्लोगन का उदघोष किया गया। विद्यालय में कार्यक्रम से सम्बंधित सभा का आयोजन भी किया गया जिसमें शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

विश्व युवा दिवस

सभा का संचालन करते हुए कार्यक्रम पदाधिकारी सत्यजीत कुमार ने किशोरों को बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य किशोर एवं किशोरियों में शारीरिक , मानसिक स्वास्थ्य और सकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा देना है। वही क्षेत्रीय परियोजना पदाधिकारी मनोज कुमार झा ने कार्यक्रम के अंतर्गत स्वस्थ जीवन शैली, प्रजनन स्वास्थ्य और माहवारी जैसे विषयों पर बच्चों को जागरूक किया। मौक़े पर मौजूद डॉक्टर पीताम्बर ने किशोरों के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजना और उसके लाभ के बारे में बच्चों को अवगत कराया।

Copy
इसे भी पढ़ें..  शेखपुरा सदर थाना में जमीनी विवाद को लेकर लगाया गया जनता दरबार

व्याख्यान के बाद स्वास्थ्य दल द्वारा उपस्थित सभी बच्चों का स्वास्थ्य जाँच किया गया। एएनएम द्वारा बच्चों को स्वस्थ जीवन शैली और अनीमिया के प्रति जागरूक किया।बता दे कि ज़िले में विद्यालय स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग और सेंटर फोर कैटलाइज़िंग के साझे प्रयास से संचालित है। यह कार्यक्रम शेखपुरा ज़िले के सभी अपर प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्चतर विद्यालयों में प्रभावी तौर पर क्रियान्वित किया जा रहा है। मौक़े पर प्रधानाध्यापक फ़ारूक़ हुस्सैन, बीटीटी रंजना मालतो, एएनएम प्रीति सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

Facebook Comments Box